Voter ID Card के बिना भी इन 11 डॉक्यूमेंट्स के जरिए कर सकते हैं मतदान, देखें पूरी लिस्ट

Voting Without Voter id Card: 2022 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) निकट है। चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तारीख निर्धारित की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने शनिवार 8 जनवरी, 2022 को पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर) में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया है । सियासी तौर पर इनमें सबसे अहम यूपी में इस बार सात चरणों में मतदान होगा। जिसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी।

जैसा की हम सब जानते है की मतदान के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज Voter ID Card होती है। जिसके बिना हम मतदान नही कर सकते , लेकिन अब ऐसा नहीं है हम बिना voter Id card के भी वोट डाल सकते हैं ।

हालांकि, वोट डालने के लिए आपका नाम मतदाता सूची में होना जरुरी। चुनाव आयोग (Election Commission of India) की ऑफिसियल वेबसाइट eci.gov.in पर जाकर आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड के बिना मतदान कैसे करें?

Voting Without Voter id Card : यदि आपका वोटर आईडी कार्ड गुम हो गया है, फट गया है या फिर अभी तक बनवाया ही नही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है । अब आप बगैर Voter ID Card के भी इन 11 अन्य दस्तावेजों के जरिये भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर वोट डाल सकते हैं । वोट डालने के लिए आप वोटर आईडी कार्ड के अलावा जिन-जिन डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते है वों इस प्रकार हैं…..

वोट डालने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

  1. आधार card
  2. PAN card
  3. बैंक पास बुक (with photo)
  4. पासपोर्ट
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. pension document (with photo )
  7. मनरेगा जॉब कार्ड
  8. Service Identity card
  9. NPR के तहत RGI द्वारा जारी किये गये Smart card
  10. श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किये गये Health insurance smart card
  11. सांसदों , विधायको ,विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये ऑफिसियल आइडेंटिटी कार्ड
वोटर आईडी के बिना क्या मैं मतदान कर सकता हूं?

जी हाँ ! यदि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है, तो आप बिना वोटर आईडी के भी उपरोक्त 11 डाक्यूमेंट्स में से किसी भी एक डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं.

वोट डालने के लिए क्या-क्या प्रूफ चाहिए?

सबसे पहले आपका नाम मतदाता सूची में होना जरूरी है। इसके बिना आप वोट नहीं कर सकेंगे। इसके बाद आपके पास फोटो वोटर स्लिप या मतदाता पहचान पत्र होना जरूरी है। स्लिप यदि घर पर नहीं आई है तो मतदान केंद्र पर मौजूद BLO से आप डुप्लीकेट स्लिप मांग सकते हैं।

Web Title: You can vote through these 11 documents even without Voter ID card, see full list

Leave a Comment