किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

Petrol-Diesel Price 15 March: देशभर में आज से पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानें कितनी हुई कटौती

Jagat Pal

Google News

Follow Us

Petrol-Diesel Price Today 15 March 2024: केंद्र की मोदी सरकार चुनावों से पहले देश की आम जनता को क़रीब 22 महीने बाद बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल व डीजल के प्राइस में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। नई कीमतें आज यानी शुक्रवार 15 मार्च को सुबह 6 बजे से देशभर में लागू हो गए हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद देश के सभी राज्यों में आज से आपको पेट्रोल-डीजल 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा ।

पेट्रोल और डीजल में की गई इस कटौती पर सरकार का कहना है कि इससे कंज्यूमर स्पेंडिंग (consumer spending) में तेजी आएगी। डीजल के दाम घटने से देश में क़रीब 58 लाख से भी ज्यादा ट्रक संचालकों को फायदा होगा, साथ ही 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहन मालिकों को भी राहत मिलेगी।

22 महीने बाद पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

बता दें कि इससे पहले मोदी सरकार द्वारा भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में अंतिम बार 22 मई 2022 को बदलाव किया गया था। उस समय केंद्र सरकार ने उन पर एक्साइज ड्यूटी (excise duty) में कमी की थी। उसके बाद इन बीते 22 महीनों में कच्चे तेल (Crude Oil) की अंतरराष्ट्रीय कीमत में भारी उतार-चढ़ाव आया लेकिन देश में पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया ।

petrol diesel price reduced today
Image Credit : navbharattimes.indiatimes.com

आज से महानगरों में ये है पेट्रोल-डीजल की नई कीमत

केंद्र सरकार द्वारा आज से देशभर में पेट्रोल और डीजल का रेट 2 रुपये सस्ता किया गया है। आइये जाने देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल के रेट में 2 रुपये प्रति लीटर की इस कटौती के बाद नया रेट क्या है..

ये है आज से पेट्रोल का नया दाम

  • देश की राजधानी दिल्ली में आज से पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये/लीटर हो गया।
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये/लीटर हो गया।
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये/लीटर हो गया।
  • वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये/लीटर हो गया।

ये है आज से डीजल का नया दाम

  • देश की राजधानी दिल्ली में आज डीजल का भाव 87.62 रुपये/लीटर हो गया।
  • वहीं, मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपये/लीटर हो गया।
  • कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये/लीटर हो गया।
  • चेन्नई में डीजल के दाम 92.34 रुपये/लीटर हो गया।
aaj petrol diesel ka kya rate hai

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने VAT में की कटौती

बता दें, केंद्र सरकार के फैसले से पहले राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग में राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम पर वैट 4 फीसदी कम करने का निर्णय लिया । सरकार के इस फ़ैसले के बाद राजस्थान में पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल 1.34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये तक सस्ता हो गया है।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।