मौसम की जानकारी: उत्तर व मध्य भारत मे आज से शुरू होगा प्री-मॉनसून की बरसात का दौर

मौसम की जानकारी (Weather News) 30 अप्रैल 2021 अपडेट: बीते 2 दिनों से उत्तर व मध्य भारत मे तेज़ गर्मी के साथ-साथ रोज दोपहर बाद बरसात की घटनाएं हो रही है। आज से इन गतिविधियों की तीव्रता व प्रसार में इज़ाफ़ा होगा।

Weather Forecast कश्मीर से महाराष्ट्र तक और गुजरात से बंगाल तक के इलाकों में अगले 15 दिन रुक रुककर कभी हल्की कभी भारी बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी। क्योकि MJO अगले 20 दिनों में पश्चिमी हिंद महासागर से पुर्वी हिंद महासागर तक का सफर तय करेगी। इस दौरान समूचे भारतीय उपमहाद्वीप पर बरसात के होने की संभावनाओं में बढ़ोतरी होगी।

दिल्ली के मौसम को लेकर IMD की सबसे ताजा भविष्यवाणी, लू करेगी परेशान या फिर चलेगी आंधीचुभन भरी गर्मी के बीच अगले एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज कुछ नरम रहेगा। हर रोज दोपहर बाद धूल भरी आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। इससे तापमान भी कुछ कम रहेगा और गर्मी से भी आंशिक राहत मिलेगी। एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और राजस्थान के आसपास कम दबाव वाला क्षेत्र बनने से छह मई तक रोजाना ही मौसम बदलता रहेगा। दोपहर तक तेज धूप रहेगी, जबकि शाम के समय आंधी और बारिश के आसार बन जाएंगे। इससे अधिकतम तापमान तीन मई तक 42 डिग्री के आसपास और फिर 40 डिग्री के आसपास रहेगा।

चक्रवाती तूफान की आशंका

MJO के आने से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ेगी, साथ ही ये एक के बाद एक लगातार आते रहेंगे। इसी के साथ पुर्वी बंगाल की खाड़ी व दक्षिण अरब सागर में अलग अलग समय 2 चक्रवाती तूफानो के बनने की भी आशंका है।

आज से शुरू होगा प्री-मॉनसून की बरसात का दौर

आज शाम से एक कमजोर पश्चिमी प्रणाली उत्तर भारत को प्रभावित करेगी। इसी प०वी० के कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान पर विकसित होगा। गुजरात पर भी एक सक्रिय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इस प०वी० के असर से अगले 3 दिन यानी 30 अप्रैल, 1 व 2 मई तक रहेगा। 3 मई को प्रणाली पहाड़ो से आगे निकल जाएगी। इस दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात होगी। एक-दो जगह भारी बरसात भी होने की उम्मीद है।

उत्तराखंड में अगले तीन दिन बारिश और ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्टउत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक ही पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी हुई। हालांकि, मैदानी इलाकों में दिनभर चटख धूप खिली रही और भीषण गर्मी महसूस की गई। प्रदेश में अगले तीन दिन बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

इन राज्यों में गरज़ व आँधी के साथ बारिश की सम्भावना

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान व उत्तरप्रदेश में आज समेत अगले 3 दिन गरज़ व आँधी के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात होगी। कुछ जगहों पर तेज़ बौछारों के साथ ओलावृष्टि की भी प्रबल संभावना है। 3 मई से प०वी० के आगे निकल जाने के बाद उत्तर भारत मे मौसम ज्यादातर साफ रहेगा सिर्फ एक-दो जगह ही हल्की बारिश हो सकती है।

( ध्यान रहे कि आंधी/बरसात की ज्यादातर गतिविधियां दोपहर बाद से अगले दिन की अलसुबह के बीच तक ही सक्रिय रहती है। दिन की शुरुआत में बादल कमजोर पड़ते हैं और दोपहर चढ़ने व गर्मी बढ़ने पर दोपहर बाद और शाम के घण्टो में बादल फिर से बनने शुरू होते हैं। )

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भी अगले 3 दिन बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है। कच्छ, सौराष्ट्र व पुर्वी गुजरात मे भी एक हफ्ते तक हर रोज बिखरी हुई हल्की बारिश दर्ज की जाएगी।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओड़िशा में आज से बरसात की गतिविधियां तीव्र होना शुरू होगी। अगले 3 दिन इन राज्यो में फैली हुई हल्की से मध्यम बरसात होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है। अगले हफ्ते से मध्यपूर्वी भारत मे बरसात और भी तेज होगी।

उत्तर भारत को 4 अप्रैल की शाम से एक नया सक्रिय प०वी० प्रभावित करेगा। जिसके कारण मैदानी इलाकों में एक तेज़ बरसाती दौर की प्रबल संभावना है। मध्य भारत व मध्य पुर्वी भारत मे भी 4 मई से प्री-मानसून की बारिश में बढ़ोतरी होगी।

इसे भी पढ़े : देश की प्रमुख कृषि उपज मंडियों के ताजा मंडी भाव यहाँ पर देखें

जानकारी स्त्रोत: © WOB धन्यवाद

Web Title : Mausam ki Jankari Pre-monsoon rainy season to begin in North and Central India from today

Leave a Comment