किसान अलर्ट! ऑनलाइन ठगों ने किसानों से ठगी का निकाला नया तरीका, ऐसे बचें इनसे किसान

किसान अलर्ट : नमस्कार किसान भाइयों जैसा की आप सभी को पता ही है की आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में लगभग प्रत्येक व्यक्ति के पास साधारण मोबाइल , स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुँच हो चुकी है। लेकिन हर किसी को इसका सही इस्तेमाल कैसे करें इसकी जानकारी नही है। इस बात का फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन चोरी (Online Fraud) करने वाले लोग अपना दिमाग बहुत ज्यादा लगा रहे है।

ऑनलाइन ठगों का एक पूरा नेटवर्क बना हुआ है और वो हर रोज नये नये तरीके खोज के ले आते है लोगों से ऑनलाइन ठगी करने के। आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके के बारे में बताने जा रहे है जो वर्तमान में किसानों से ठगी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

किसान इस प्रकार की ऑनलाइन ठगी से बचे

Kisan भाइयों जैसा की आप सभी को पता ही है की किसान अपनी फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचते हो और इसका पैसा सरकार द्वारा सीधे किसानों के बैंक खाते (Bank Account) में डाला जाता है।

ऐसे में ऑनलाइन ठगी करने वाले चोर ऑनलाइन पोर्टल की मदद से या किसी अन्य तरीके से इस बात का पता लगा लेते है की किस-किस किसान के बैंक खाते में फसल की पेमेंट आ गई है या आने वाली है। इसके बाद आपके पास एक फोन आता है कि हम सरकार/ कृषि विभाग या बैंक से बोल रहे हैं, हमने आपकी फसल का पैसा आपके बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर दिया है या करने जा रहे है। आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं इस तरह की बाते करके वो आपसे पैसों की जानकारी लेते हैं।

अगर आपके पैसे आ चुके है या नही आयें है तो वो आपको कहेगा की हैं वेरिफिकेशन (या ऐसी कोई अन्य बात) के लिए आपके नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा, आप हमें ओटीपी बताना आपकी पेमेंट फिर आपके अकाउंट में आ जाएगी। ऐसे में किसान सोचता है कि ये तो सरकारी कर्मचारी का फोन है और वो उस पर विश्वास करके उसे ओटीपी बता देता है। ऐसा करते ही उसके खाते में पहले से मौजूद पैसा या फसल का आया पैसा कट जाता है और आपका बैंक अकाउंट हो जाएगा ।

इसलिए किसी को भी आपके मोबाइल में आया अपना ओटीपी (OTP) ना बताये अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका बैक खाता पूरी तरह से साफ हो जाएगा । आप पूरी तरह इन ऑनलाइन ठगों द्वारा ठग लिए जायेंगे।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें?

यहाँ हम आपको ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए कुछ जरुरी बाते बताने जा रहे है ,आपको हमेशा इन बातों का ध्यान में रखना है:- 

  • पहली और सबसे जरुरी बात की कोई भी बैंक या सरकारी कार्यालय आपसे कभी भी फोन करके आपसे आपकी बैंक डिटेल या OTP नंबर नही पूछता।
  • गलती से भी कभी किसी को फोन पर अपनी बैंक खाते की जानकारी न दें।
  • बैंक के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव फोन या ई-मेल के जरिये आपसे आपकी पर्सनल जानकारी नहीं मांगते।
  • किसी भी गैर विश्वसनीय वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी (जैसे मोबाइल / आधार / पैन / बैंक नंबर ) ना डालें।
  • किसी से भी व्यक्ति के साथ अपना बैंकिंग या डेबिट / क्रेडिट पासवर्ड और पिन नंबर या बैंक अकाउंट नंबर सांझा न करें।
  • कभी भी किसी भी फ्री ऑफर वाले लिंक पर क्लिक ना करें (ध्यान रखे दुनिया में कोई किसी को फ्री में कुछ नही देता खासकर इन ऑनलाइन लिंक के जरिये)।
  • कुछ -कुछ समय पर अपने जरुरी पासवर्ड बदलते रहें।
  • किसान भाई Facebook / Whatsapp ग्रुप में गेहूं या अन्य फसल अथवा बीमा क्लेम की पेमेंट आई है या नही या किस भाई की आई है ऐसी किसी बात की चर्चा ना करें  

किसान भाइयों आप उपरोक्त बातों को अपने दिमाग में अच्छी से डाल लें, अगर आप इन बातों का ध्यान रखोगे तो ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच जाओगे।

Conclusion:

उम्मीद करते है की आपके लिए हमारे द्वारा दी यह ऑनलाइन ठगों से बचने की यह जानकारी उपयोगी रही होगी। इस जानकारी को अधिक से अधिक किसान भाइयों के साथ शेयर करें ताकि वो भी इस ठगी से अपने आप को बचा सके और सतर्क रहे ऐसे लोगों से। धन्यवाद

Web Title : kisan alert Online thugs have taken out a new way to cheat farmers, follow these online fraud safety tips

Leave a Comment