किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

बड़ी खबर: 2024-25 में MSP बढ़ाने को लेकर आज कैबिनेट की अहम बैठक जारी

Jagat Pal

Google News

Follow Us

नई दिल्ली : आज शाम मोदी कैबिनेट की एक MSP बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार खरीफ की फसलों पर MSP बढ़ाने की तैयारी में है। और आज यही कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

इस साल चुनाव और नई सरकार के गठन के वजह से इसमें देरी हुई है और तलब है कि पिछले साल 7 जून को खरीफ फसलों की MSP बढ़ाई गई थी। वहीं इस साल लोकसभा चुनाव और नई सरकार के गठन की वजह से इसमें देरी हुई है। फसलों का दाम बढ़ने का प्रस्ताव कृषि लागत एवं मूल्य आयोग देता है। आयोग की इस बारे में पहले बैठक हो चुकी है बता दें कि मोदी कैबिनेट आज खरीफ की फसलों की MSP बढ़ाने का फैसला कर सकती है।

केंद्र सरकार लगभग 12 फसलों की MSP बढ़ा सकती है। इन फसलों में धान, ज्वार, बाजरा, रागी, मक्का, तुवर(अरहर), मूंग, उड़द, मूंगफली, सोयाबीन, कपास और तिल शामिल है। 2024-25 में MSP का मूल्य अभी तय नहीं हुआ है। अभी MSP पर फैसला होना बाकी है।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।