किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

18 जून: आज जारी होगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे 2000 रुपए

Jagat Pal

Google News

Follow Us

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment 18 June 2024 Update: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी आज यानी मंगलवार 18 जून को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में केंद्र सरकार द्वारा 2019 से चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सालाना दी जाने वाली 6000 रुपये की राशि की 2000 रुपए की 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले 28 फरवरी को PM Kisan Yojna की 16वीं किस्त जारी की गई थी।

किसानों को हर साल मिलते हैं पीएम किसान के तहत 6 हजार रुपए
केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2019 में देश के किसानों की आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया था। योजना के ज़रिए हर साल किसानों को तीन बराबर किस्तों (Installment) में 2000-2000 रुपए (कुल 6000 रुपए), की आर्थिक मदद दी जाती हैं।

इस योजना के तहत पहली किस्त के दो हजार रुपये अप्रैल-जुलाई माह के बीच, दूसरी किस्त का पैसा अगस्त-नवंबर महीने में और तीसरी किस्त का पैसा दिसंबर-मार्च के बीच जारी किए जाते है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान स्टेटस

  • पीएम किसान का स्टेट्स देखने के लिए सबसे पहले आप PM KISAN की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर KNOW YOUR STATUS पर क्लिक करें।
  • अब अपना पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • अब किसान ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।
  • फिर स्क्रीन पर किस्त से जुड़ा का स्टेटस दिखाई देगा।


पीएम किसान सम्मान निधि 17 किस्त कब आएगी 2024?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17 किस्त पीएम नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 (मंगलवार) को वाराणसी से जारी करेंगे। जिसमें 9 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।