किसान खुशखबरी! अब सब्जियों व फलों के लिए भी तय किया गया एमएसपी मूल्य

किसानों के लिए खुशखबरी! अब सब्जियों (Vegetables) व फलों के लिए भी सरकार ने तय किया न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और ऐसा करने वाला केरल बना देश का पहला राज्य। जी हाँ, आपने सही पढ़ा केंद्र सरकार द्वारा जिस प्रकार प्रत्येक वर्ष रबी और खरीफ की फसलों के लिए MSP मूल्य तय किया जाता है ठीक उसी के अनुरूप केरल राज्य सरकार द्वारा अब फलों व सब्जयों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी करने की पहल कर दी गई है । राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों (Farmers) की आय बढ़ाना तथा बागवानी कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

केरल राज्य सरकार ने तय किया 16 सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य

राज्‍य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए फलों व सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय किया गया है। जिसे 1 नवम्बर 2020 से राज्य में लागू कर दिया गया है । इस योजना के शुरूआती चरण में फलों व सब्जियों की 16 विभिन्न किस्मों को शामिल किया गया है जिनका बेस प्राइस (Base Price) उत्पादन लागत (Production Cost) से 20% अधिक होगा, ताकि किसान अपनी उत्पादन लागत के साथ-साथ कुछ मुनाफा भी निकाल सके। योजना के तहत अब यदि बाजार मूल्‍य (Market Price) नीचे चला जाता है तो भी किसानों से बेस प्राइस पर ही सब्जियों की खरीद की जाएगी।

इसे भी देखें : एमएसपी लिस्ट: Rabi Crop Minimum Support Prices (MSP) Increase List 2021-22

केरल में सब्जी उत्पादन हुआ दोगुना

मुख्यमंत्री विजयन ने कहा की देश भर के किसान संतुष्ट नहीं हैं.. लेकिन पिछले चार वर्षों में हमने उनका समर्थन किया है और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देंने के लिए अनेक किसान हितैषी योजनाओं को सुचारू रूप से लागु किया है, साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि केरल में पिछले साढ़े चार साल में सब्जी का उत्पादन 7 लाख टन से बढ़कर 14.72 लाख टन यानि दोगुना हो गया है।

केरल में सब्जियों का एमएसपी मूल्य कितना है ?

केरल में राज्य सरकार द्वारा कुल 21 खाने-पीने की चीजों के लिए एमएसपी तय किए हैं जिनमें 16 सब्जियां और फल भी शामिल है . हालांकि सब्जियों को क्वालिटी के अनुसार बांटा जाएगा और आधार मूल्य उसी हिसाब से लगाया जाएगा। आइये जानते है की केरल में सब्जियों का न्यूनतम मूल्य क्या घोषित किया गया है ?

Vegetables Minimum support price (MSP) List in Kerala

फल एवं सब्जियांन्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP Price)/
दाम प्रति किलोग्राम रूपये में
केला₹30
अनानास₹15
सूरन या ओल (जिमीकंद)₹12
लौकी₹9
खीरा₹8
करेला₹30
चिचिंडा₹16
टमाटर₹8
ग्वारफली₹34
भिंडी₹20
पत्तागोभी₹11
गाजर₹21
आलू₹20
बींस₹28
चुकंदर₹21

ये राज्य भी कर रहे है इस योजना को लागू करने पर विचार

कर्नाटक,झारखंड,मध्य प्रदेश, पंजाब में भी अब किसान सब्जियों का एमएसपी मूल्य निर्धारित करने की मांग कर रहे है। महाराष्ट्र में अंगूर, टमाटर, प्याज जैसी फसलों के लिए भी किसान MSP (minimum support price) की मांग कर रहे हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दे की जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों जैसे टमाटर, प्याज, आलू और दूसरी सब्जियों के लिए भी एमएसपी तय करने की मांग देश के अलग-अलग राज्यों में लम्बें समय से उठती आ रही है लेकिन आज तक ऐसा कोई फैसला किसी भी राज्य द्वारा नही लिया गया। लेकिन अब केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

Leave a Comment