कन्या सुमंगला योजना 2024: प्रदेश की बेटियों को मिलेगी अब 25000 रुपये की वित्तीय सहायता, जाने कैसे मिलेगा ये पैसा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Kanya Sumangala Yojana 2024: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रदेश की बच्चियों के अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। इनमें से ही एक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना के अंतर्गत बच्ची के जन्म से लेकर 12वीं की पढ़ाई तक अलग-अलग किस्तों में 15 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया था। यूपी की योगी सरकार ने हाल ही में इस राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

सरकार द्वारा जारी नये आदेश के बाद अब वित्तीय वर्ष 2024-25 से इस योजना के तहत बच्चियों को 15,000 की बजाय 25,000 रुपये दिये जायेंगे। यानी योजना की रक़म में 10,000 रुपये का इजाफा किया गया है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बेटियों के जन्म से लेकर उनके स्नातक या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश तक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना राशि में बढ़ोतरी के साथ योजना में अलग-अलग किस्तों में दिये जाने वाले पैसे में बदलाव हो गया है।

छह चरणों में ऐसे मिलेगा पैसा

Kanya Sumangala Yojana में सरकार के नये आदेश के पहले जहां बच्ची के जन्म के समय पहली किश्त के रूप में 2,000 रुपये दिये जाते थे, उसे बढ़ाकर अब 5,000 रुपये कर दिया गया है। जबकि योजना के दूसरे फेज में बच्ची के एक साल में सभी टीके लगवाने पर 1,000 रुपये मिलते थे, उसे बढ़ाकर अब 2,000 रुपये कर दिया है ।

तीसरे फेज में बच्ची के पहली कक्षा में दाखिला के समय 2,000 रुपये को बढ़ाकर 3,000 रुपये का दिया है । चौथे फेज में कक्षा छह में प्रवेश के लिए 2,000 बजाय अब 3,000 रुपये दिए जाएंगे।

पांचवें फेज में कक्षा 9 में प्रवेश के समय मिलने वाली 3,000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया है । जबकि छठे और अंतिम फेज में बच्ची को 5,000 रुपये दिए जाते हैं जो स्कूल से उत्तीर्ण होता है या दो या अधिक वर्षों के डिप्लोमा या स्नातक कार्यक्रम में नामांकित होता है। उसे बढ़ाकर अब 7,000 रुपये का दिया गया है ।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जगत पाल पिलानिया है ! मैं ई मंडी रेट्स (eMandi Rates) का संस्थापक हूँ । मेरा उद्देश्य किसानों को फसलों के ताजा मंडी भाव, कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पहुंचाना है। ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों के हितों में कार्य कर रहा है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now