बड़ी खबर: 75 लाख किसानों के बैंक खातों में आज आयेंगे मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 1500 करोड़ रुपए

भोपाल किसान न्यूज़ : नमस्कार किसान भाइयों मध्यप्रदेश राज्य के तकरीबन 75 लाख किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है , जी हाँ आज शुक्रवार 07 मई 2021 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के 75 लाख किसानों के बैंक खातों में ‘मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना’ के तहत 1500 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे। दोपहर 3 बजे आयोजित होने वाले इस वर्चुअल कार्यक्रम ऑनलाइन विभिन्न प्लेटफोर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मंत्रि-परिषद के सदस्य, जन-प्रतिनिधि, कलेक्टर्स, कमिश्नर्स और Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana से जुड़े लाभार्थी किसान शामिल होंगे।

इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के जरिये दो हजार रुपये की राशि किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा किसानों को खरीफ फसलों का अल्पावधि ऋण चुकाने की अंतिम तारीख को भी बढाकर 30 अप्रैल 2021 से अब 31 मई 2021 तक कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण सम्मान निधि योजना

जानकारी के लिए आपको बता दे की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करने एवं किसानों को आर्थिक सहायता राशि मुहैया करवाने के लिए “मुख्यमंत्री किसान कल्याण सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की थी। योजना के जरिये लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष 4 हजार रुपये की राशि दो-दो हजार रुपये की 2 सम्मान किस्तों में प्रदान की जा रही है। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ा गया है। प्रदेश के किसानों को इन दोनों योजनाओं के जरिये वर्तमान में सालाना कुल 10 हजार रुपये की राशि मिल रही है।

किसानों के लिए संजीवनी

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग मंत्री कमल पटेल ने इस सम्बन्ध में कहा की कोरोना संकट काल में यह राशि हमारे छोटे किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगी।

Web Title: CM Shri Chouhan will transfer Rs. 1500 crores into the accounts of 75 lakh farmers of Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

इसे भी जाने : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का फॉर्म कैसे भरते हैं ? आइये जाने 

Q. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किस्त कब आएगी?

Ans. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की अगली किस्त आज 07 मई 2021 को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जायेगी .

Leave a Comment