मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: किसानों को अब मिलेंगे सालाना 10 हजार रुपये, ये है स्कीम

किसानों के लिए अच्छी खबर :अब किसानों के खाते में आएंगे सालाना 10 हजार रुपए

भोपाल : मध्यप्रदेश राज्य में केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” की शुरुआत पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर 25 सितंबर 2020 को की जा चुकी है । इस किसान हितैषी योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसानों को दो-दो हजार रूपये की तीन किस्तों के अतिरिक्त दो किस्तें सालाना प्रदान की जायेगी। जिसके बाद अब किसानों को केंद्र व राज्य सरकार की इन दोनों योजनाओं के तहत सालाना कुल राशि 10 हजार रूपये प्रदान की जाएगी।

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना मध्य प्रदेश राज्य के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर शुरू की गई एक किसान कल्याण निधि योजना है, इस योजना की शुरुआत 25 सितम्बर 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जा चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 2000 रूपये की 2 किस्तों में कुल 4000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana का लाभ प्रदेश के उन सभी किसानों को दिया जाएगा जो पहले से पीएम किसान योजना के लाभार्थी है।

नाममुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020
राज्यमध्यप्रदेश
किसके द्वारा लांच कीमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
सहायता राशी2000 रूपए की सालाना 2 किस्तें
कुल राशी4000 रूपए + (6000 पीएम किसान के)
लाभार्थीमध्यप्रदेश के किसान
टोल फ्री नंबर1800-3000-3468
आधिकारिक वेबसाइटPmkisan.gov.in
पहली किश्त 25 सितम्बर को जारी की गई
दूसरी किश्त 03 दिसम्बर को जारी होगी

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना फॉर्म कैसे भरें : किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अलग से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नही है , योजना का लाभ मध्यप्रदेश के उन सभी किसानों को मिलेगा जिन्होंने अपना पंजीकरण पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर करवा रखा है। किसानों को सिर्फ एक बार अपने क्षेत्र के पटवारी को इसके लिए भौतिक रूप से आवेदन फॉर्म देना होगा जिसके बाद आगे की पूरी प्रक्रिया मोबाइल पर ही कर दी जाएगी। किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

ये भी जाने : मध्यप्रदेश के किसानों को अब मिलेगा सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पटवारी से भौतिक सत्यापन करवाने के लिए जिस आवेदन पत्र को भरकर जमा करवाना है उसकी पीडीऍफ़ फाइल आप यहाँ नीचे दिए गये इस लिंक से फ्री में डाउनलोड कर सकते है .

mukhyamantri kisan kalyan yojana form pdf download mp

How to fill the CM Kisan Kalyan Yojana form 2020

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान सबसे पहले ऊपर दिए गये लिंक पर जाकर योजना फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवा लें.
  • उसके बाद फॉर्म में दिए गये सभी कोलम को ध्यानपूर्वक पढ़ कर सही से भरें
  • फॉर्म में आपको आवेदक किसान का नाम , पिता या पति का नाम ,जाति, लिंग, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर , भूमि सम्बन्धी जानकारी (खसरा नंबर एवं रकबा , गांव का नाम , पपटवार हल्का , तहसील और जिला का नाम ) भरना है .
  • अंत में आवेदनकर्ता अपने हस्ताक्षर कर इस फॉर्म को अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जमा करवा दे .

जाने ! मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी ?

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कल रविवार को सीहोर जिले के शाहगंज में किसानों से किये संवाद में मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना की 2000 रूपये की दूसरी किस्त की जानकारी देते हुए कहा की ” प्रदेश के किसानों को mukhyamantri kisan kalyan yojana की आगामी किस्त 03 दिसम्बर 2020 को उनके खातों में जमा की जाएगी।

इसे भी जाने : किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी रोजाना 10 घंटे बिजली: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

Leave a Comment