किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

अलर्ट! किसान ना करें ये गलतियां…वरना अटक जाएगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, जाने क्या है वो

Jagat Pal

Google News

Follow Us

PM Kisan 17th Installment : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के करोड़ों पात्र किसान परिवारों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में प्रदान की जा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत अभी तक कुल 16 किस्तें जारी कर दी गई है, ऐसे में अब पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी होनी है।

लेकिन किसानों की कुछ गलतियां उन्हें पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित कर सकती है। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप ये गलतियों ना करें, ताकि बिना की व्यवधान के आपको योजना की किस्त सही समय पर मिल सके। तो चलिए जानते हैं की कौन सी वो गलतियां जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए… 

इन गलतियों से अटक जाएगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त

किसानों की इन गलतियों की वजह से अटक जाएगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, आप ना करें ये गलतियां…

पहली गलती

  • पीएम किसान के सभी लाभार्थी अपनी कृषि भूमि का भू-सत्यापन करवा लें। ऐसा नहीं करने पर आप योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये के लाभ से वंचित रह सकते हैं। क्योंकि सरकार द्वारा योजना से जुड़े सभी किसानों के लिए इसे करवाना अनिवार्य किया गया है।

दूसरी गलती

  • आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दो हजार रुपए की किस्त न अटके, इसके लिए जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी सत्यापन (e-KYC verification) का कार्य पूरा करवा लें। इसे भी करवाना अनिवार्य किया गया है।

तीसरी गलती

  • लाखों लोग ऐसे भी है जो की योजना के लिए अपात्र होते हुए भी गलत तरीके से योजना से जुड़ गए हैं, यदि आपने भी ये गलती की है तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। इतना ही नहीं सरकार ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें नोटिस जारी कर उनसे किस्त के पैसे वापस ले रही हैं। इसलिए इस योजना से केवल वो किसान ही जुड़े जो योजना की सभी शर्तों को पूरा करते है।

चौथी गलती

  • अगर आपने पीएम किसान योजना के आवेदन फॉर्म में किसी तरह की कोई गलती कर रखी है जैसे की योजना फॉर्म में नाम और आधार कार्ड में नाम में गलती कर रखी हो या जेंडर (पुरुष/महिला) गलत भर दिया है, आधार नंबर या बैंक खाता संख्या में कोई गलती कर रखी है, तो ऐसे में भी आपकी किस्त अटक सकती है।

पांचवीं गलती

  • यदि आपने अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक (Link Aadhaar number to bank account) नहीं करवा रखा है तो भी आप योजना का लाभ लेने से वंचित रह सकते है। इसलिए योजना लाभ लेने के लिए इन गलतियों को करने से बचें।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।