पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त कब आएगी? जाने कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त कब आएगी | PM Kisan Yojana List 2020-21 | pmkisan.gov.in List | pm kisan 7th installment date 2020 | pm kisan yojana ki 7 kist kab aayegi प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 7वीं लिस्ट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिये सालाना 6000 रूपये की राशि 2000 रूपये की तीन बराबर किश्तों में भेजी जाती है। इस स्कीम की शुरुआत से लेकर अब तक कुल छह किस्ते भेजी जा चुकी है । मोदी सरकार द्वारा “किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 7th installment) 25 दिसम्बर 2020 को किसानों के बैंक खातों में भेजी जायेगी।

अब तक पीएम किसान योजना के दो चरण पुरे हो चुके है और योजना का तीसरा चरण अगले माह यानि दिसम्बर 2020 से शुरू होने जा रहा है। योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जारी आकड़ों के मुताबिक़ देशभर में अब तक इस योजना के तहत कुल 10.76 करोड़ से अधिक पात्र किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त कब आएगी?

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की सातवीं किस्त 25 दिसम्बर 2020 को जारी कर दी जायेगी। जिसके बाद यह राशि सीधे DBT (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में आनी शुरू हो जायेगी। जैसे ही PM Kisan Yojana की 7वीं किस्त का पैसा किसान के बैंक खाते में आएगा उसकी जानकारी किसान को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर sms के जरिये मिल जायेगी ।

ये है पीएम किसान योजना किस्त जारी होने की समय अवधि

एक वित्तीय वर्ष में पीएम किसान योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की राशि 3 समान किश्तों में जारी की जाती है , जो की निम्नलिखित रूप से है।

Sr. No.PM-Kisan Payment Period Release Date
Period 1April-July
Period 2August to November
Period 3December to March

कैसे कराएं किसान अपना रजिस्ट्रेशन

यदि आप भी एक किसान है और आपने अभी तक इस पीएम किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही अपना रजिस्ट्रेशन करा लीजिए। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नही है आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए.

पंजीकरण प्रक्रिया: ऐसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ?

अगर आप भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PM-Kisan योजना के तहत अपना पंजीकरण करा चुके हैं, और जानना चाहते है की आपका नाम इस स्कीम के तहत जुड़ा है या नही तो आप बड़ी आसानी से अपने घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की ताजा लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। पीएम किसान लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका बहुत आसान हैं। जिसकी जानकारी आपको यहाँ नीचे स्टेप by स्टेप प्रदान की गई है ..

पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें

  1. सबसे पहले योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 
  2. होम पेज पर Farmers Corner मेन्यू बार में Beneficiary List पर क्लिक करें। 
  3. इसके बाद अपना यहाँ अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  4. इतना करने के बाद Get Report पर क्लिक करें ।
  5. ऐसा करते ही आपके इलाके की पूरी लिस्ट आपके सामने स्क्रीन पर आ जायेगी ।
  6. आप इस लिस्ट में अब अपना नाम खोज सकते है।

ये भी जाने : क्या पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं पहुंचे यहां करें शिकायत

सवाल-जवाब

पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त कब आएगी ?

पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त की राशि 25 दिसंबर 2020 से 31 मार्च 2021 के मध्य किसानों के बैंक खातों में आएगी ।

देश में पीएम किसान योजना से अब तक कुल कितने किसान जुड़ चुके है ?

योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जारी आकड़ों के मुताबिक़ देशभर में अब तक इस योजना के तहत 10.76 करोड़ से अधिक किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें?

योजना लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका बहुत आसान हैं। जिसकी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में ऊपर स्टेप by स्टेप प्रदान की गई है .

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की शिकायत के लिये आप PM-KISAN Help Desk के Email address [email protected] अथवा फोन नंबर 011-24300606,155261 पर फोन कर संपर्क कर सकते हैं।

Web Title : 7th installment of pm kisan yojana will come in farmers accounts from december 2020

Leave a Comment