ये है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि दो हजार रूपये की 3 सम्मान किस्तों में प्रदान की जाती है . इस योजना के तहत अब तक देश के तक़रीबन 11.17 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. इन करोड़ों किसानों में से लाखों किसान ऐसे भी है जो अभी तक पीएम किसान योजना का लाभ लेने से वंचित है .

यदि आप भी उन किसानों में से है तो यह खबर खासतौर पर आपके लिए है . जी हाँ अब आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) द्वारा जारी की गई इस हेल्पलाइन की मदद से अपनी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑनलाइन फोन करके शिकायत दर्ज करवाकर मदद ले सकते हैं. आइये जाने की कैसे करवाए अपनी शिकायत दर्ज..

इसे भी जाने : ऐसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए यहां करें शिकायत, जल्द होगा समाधान

How to Complaint for PM Kisan Samman Nidhi in hindi ( Know PM-Kisan Helpline, Customer Care Toll Free Number, Email Address, Help Desk, )

पीएम किसान योजना से जुड़ी समस्या का समाधान लेने के लिए आपको अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर योजना सम्बन्धी असुविधा की जानकारी दर्ज करवानी चाहिए , यदि ये अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज ना करे तो आपको पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) जो की सोमवार से शुक्रवार तक खुली रहती है उस पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवानी चाहिए . जिसका ईमेल पता और फोन नंबर यहाँ नीचे प्रदान किया गया है .

PM-KISAN Help Desk

  • ई-मेल (Email): [email protected]
  • फोन नंबर: 011-23381092 (Direct HelpLine) 

यदि उपरोक्त नंबर और ईमेल पत्ते पर भी आपको बात ना बने तो आप सीधे कृषि मंत्रालय से भी सम्पर्क स्थापित कर सकते है जिसकी जानकारी आप यहाँ देखें.

कृषि मंत्रालय से संपर्क स्थापित कर अपनी शिकायत दर्ज करवाए

मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना सबसे बड़ी स्कीम में एक है, इसी में एक है किसान हेल्पलाइन नंबर जिसके जरिए देश के किसी भी कोने का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है. किसान कृषि मंत्रालय से ई-मेल , टोल फ्री नंबर और लैंडलाइन नंबर की मदद से अपना सम्पर्क स्थापित कर मदद प्राप्त कर सकते है . इन सभी फोन नंबर और e-Mail address की जानकारी आप यहाँ डेस्क सकते है .

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana HelplineCustomer Care Number
पीएम किसान टोल फ्री नंबर18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है 0120-6025109
ई-मेल आईडी [email protected]
वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in

Leave a Comment