Rajfed Online Registration 2021-22: मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की MSP पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

जयपुर : प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की सरकारी खरीद (MSP) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Rajfed Online Registration) का कार्य 20 अक्टूबर 2021 से शुरू कर दिया गया है। प्रदेशभर में 868 से अधिक खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर 2021 से एवं मूंगफली की 18 नवंबर 2021 से सरकारी खरीद शुरू कर दी जाएगी।

ताजा जानकारी के मुताबिक क्रय विक्रय सहकारी समिति स्तर पर मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य /MSP सरकारी मूल्य पर खरीद की तैयारी शुरू कर दी गई है ।

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद के लिए कितने केंद्र बनाए गए हैं ?

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश में 868 केन्द्रों पर मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन फसलों की खरीद की जायेगी । इनमें से मूंग खरीद के लिए 357, उड़द खरीद के लिए 168, मूंगफली खरीद के लिए 257 और सोयाबीन की खरीद के लिए 86 केंद्र स्वीकृत किए गए हैं ।

उड़द मूंग मूंगफली एवं सोयाबीन की सरकार द्वारा कितनी खरीद की जायेगी?

सहकारिता मंत्री द्वारा डी जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा मूंग की 3.61 लाख मीट्रिक टन, उड़द की 61,807 मीट्रिक टन, सोयाबीन 2.93 लाख और मूंगफली 4.27 लाख मीट्रिक टन की खरीद के लक्ष्य की स्वीकृति प्रदान की गई है।

Rajfed Online Registration 2021-22: किसान पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन बेचने के लिए किसान को जन आधार कार्ड नंबर, खसरा गिरदावरी की प्रीति, और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी । जिस किसान की ओर से बिना गिरधारी अपना पंजीयन करवाया जाएगा उसका पंजीकरण समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा ।

यदि मित्र द्वारा गलत पंजीयन किए जाते हैं या तहसील के बाहर पंजीकरण किए जाते हैं तो ऐसे ही मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

किसान एक जन आधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरधारी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा ।

इसे भी पढ़े : आज के राजस्थान हरियाणा सहित देश की प्रमुख अनाज मंडियों में फसलों का दैनिक मंडी भाव देखें

मूंग, उड़द, सोयाबीन तथा मूंगफली का न्यूनतम समर्थन मूल्य कितना है ?

केंद्र सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए 17 फसलों के MSP मूल्य में अधिकतम 62 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई थी. जिनमे से मुंग , उड़द , सोयाबीन एवं मूंगफली का MSP निम्नलिखित प्रकार से है:-

फसल2021-22 खरीफ एमएसपी ( ₹ / क्विंटल )
मूंग₹7275
उड़द₹6300
मूंगफली₹5550
सोयाबीन₹3950

Read Also : वर्ष 2021–22 के लिए खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहाँ पर जाएँ.

Rajfed kisan panjiyan helpline number

किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में अगर किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही हो तो वो राजफैड स्तर पर जारी ट्रोल फ्री हेल्पलाईन नंबर 1800-180-6001 पर सुबह 9 से शाम 7 बजे के बीच में कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है । किसान हेल्पलाइन नंबर 20 अक्टूबर से प्रारंभ हो जाएगा। इसके अलावा किसान [email protected] पर मेल भी भेज सकते है।

Web Title: Rajfed Online Registration for purchase of moong, urad, groundnut and soybean at minimum support price will start from October 20, 2021

Leave a Comment