पीएम किसान e KYC करते समय Invalid OTP और Record Not Found की समस्या का ये है समाधान

PM Kisan e KYC Invalid OTP | PM kisan e kyc record not found |PM kisan e kyc kaise kar | PM kisan kyc record not found problem solution in Hindi | पीएम किसान ईकेवाईसी अमान्य ओटीपी | pmkisan ekyc अमान्य OTP | पीएम किसान केवाईसी रिकॉर्ड नहीं मिला

PM Kisan e KYC: दोस्तों पीएम किसान सम्मान निधि योजना में हाल ही में किये गये बदलाव के मुताबिक़ अब योजना में पंजीकृत सभी किसानों अपना e-KYC करवाना होगा। PM kisan eKYC नही करवाने पर योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सालाना 6000 रूपये (दो-दो हजार की तीन किस्ते) की राशि रोक दी जायेगी ।

जी हाँ आपने सही पढ़ा अब पीएम किसान योजना में आधार eKYC को अनिवार्य कर दिया है। जिसे योजना में रजिस्टर्ड प्रत्येक किसान को करवाना ही होगा । योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर एक संदेश प्रकाशित किया जा रहा है जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा है की ईकेवाईसी करवाना जरुरी है।

eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers. Pls. click eKYC option in Farmer Corner for Aadhar based OTP authentication and for Biometric authentication contact nearest CSC centres.

PM Kisan eKYC की अंतिम तारीख (Last Date)

जानकारी के लिए आपको बता दे की पीएम किसान के लिए e Kyc को हाल ही में अनिवार्य किया गया है । अभी तक kyc करवाने की कोई आखिरी तारीख निर्धारित नही की गई है । आप जब मर्जी इसे करवा सकते है । लेकिन हमारा सुझाव है की आप इसे ग्यारहवीं किस्त जारी होने से पहले जितना जल्दी हो सके करवा लें । ताकि आपकी नेक्स्ट इंस्टॉलमेंट समय पर आपके खाते में पहुच सके ।

कैसे करें eKYC ?

यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी है तो जल्द से जल्द अपना पीएम किसान आधार eKYC करवा ले । अब आप सोच रहे होंगे की पीएम किसान योजना में eKYC कैसे करें ? तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नही है । हमने अपने पिछले आर्टिकल में पीएम किसान आधार eKYC करने की विस्तृत जानकारी आपको स्टेप by स्टेप प्रदान कर रखी है । अगर आपने इसे अभी तक नही देखा है तो नीचे दिए लिंक पर जाकर देख सकते है ।

यहाँ पर देखें: ऐसे करें ऑनलाइन /ऑफलाइन PM Kisan eKYC यहाँ क्लिक करें

PM kisan e kyc news

PM Kisan e KYC Invalid OTP or Record Not Found

जैसा की आप लोगों को पता हो होगा की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी कर दी गई है । ग्यारहवीं किस्त के 2000 रुपये की भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए आपको अपना PM Kisan Ekyc करवाना ज़रूरी है। लेकिन जब किसान PM Kisan के पोर्टल पर अपना e kyc करने जाते है तो उनके सामने PM Kisan e kyc Record Not found और PM Kisan e KYC Invalid OTP की समस्या (Problem) आ रही है। तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इस समस्या का समाधान प्रदान करने जा रहे है ।

इसलिए आ रहा है Record Not Found का Error

प्रधानमंत्री किसान योजना के बहुत से लाभार्थी जब https://pmkisan.gov.in पोर्टल पर PM Kisan e KYC करने जाते है तो उनके सामने Record Not Found की समस्या आ रही है , ऐसा उनके साथ इसलिए हो रहा है क्योकि उनका पीएम किसान योजना में दिया मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से लिंक नही है या फिर पीएम किसान पोर्टल पर अलग नंबर दिया है और आधार कार्ड में अलग नंबर दे रखा है। एक अन्य कारण भी है जो की कैप्चा कोड का टाइम आउट होना है , जिसकी जानकारी आप नीचे दिए गये विडियो में देख सकते है ।

ये है समाधान:-

PM Kisan e KYC Record Not Found की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करवाना होगा । या फिर बिना OTP के KYC कम्प्लीट करने के लिए आपको अपने नज़दीकी CSC Center पर जाकर अपने फ़िंगर प्रिंट (Biometric authentication) के माध्यम से करवा सकते है ।

विडियो: pm kisan kyc record not found problem solution | Pm kisan ekyc kaise kare

Invalid OTP का Error

PM Kisan e KYC Invalid OTP

जब आप आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालने के बाद मोबाइल पर आये OTP को डालकर Submit For Auth पर क्लिक करते है तो Invalid OTP का मैसेज आ जाता है और eKYC पूर्ण नही होता । ऐसा पोर्टल का सर्वर डाउन होने के कारण हो रहा है । आप थोड़ी देर बाद पुन: प्रयास करें । केवाईसी पूर्ण हो जाएगा अगर बार बार करने पर भी नही हो रहा है तो आप CSC Center पर जाकर अपने फ़िंगर प्रिंट (Biometric authentication) के माध्यम से करवा सकते है ।

ये भी पढ़े : PM Kisan Yojana 10th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त कब आएगी, ये है संभावित तारीख

PM Kisan Latest Update 2022

PM Kisan New UpdateImportant links
Official websiteClick Here
PM kisan e kycClick Here
For PM Kisan New RegistrationClick Here
PM Kisan Helpline NumberClick Here

12 thoughts on “पीएम किसान e KYC करते समय Invalid OTP और Record Not Found की समस्या का ये है समाधान”

  1. बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट का आप्शन ही नहीं आ रहा है CSC में

    Reply
  2. मै किसान सम्मान निधि का लाभार्थी हु लेकिन अभी तक मेरा नामांकन नही हुआ सारे लिंक बंद है कृपया हमारी helf kare

    Reply

Leave a Comment