(रजिस्ट्रेशन) पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022: सरकार किसानों को दे रही 50% सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

PM Kisan Tractor Yojana Registration 2022 | PM Tractor Yojana state wise | pradhan mantri tractor yojana 2022 | कृषियंत्र अनुदान | प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना फॉर्म | pm kisan tractor yojana 2022 online apply | Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana Registration

पीएम किसान योजना: किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर अनेक सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन्ही योजनाओं में से एक है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (pm kisan tractor yojna)। इस स्कीम के जरिये किसान आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते है। देश के बड़े-बड़े मिडिया न्यूज़ चैनलों पर प्रकाशित खबरों के मुताबिक़ केंद्र सरकार किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध करवाती है। योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ जरुरी कागजात (Documents) की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़े : PM KCC Loan Yojana: इन किसानों को मिलेंगे योजना के तहत 5 लाख रुपये, जाने कैसे करें आवेदन

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य :- जैसा की आप सभी को पता ही है की भारत जो की एक कृषि प्रदान देश है। यहाँ के अधिकाश लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है। कृषि कार्यों को करने के लिए किसानों को ट्रैक्टर की जरूरत पड़ती है। लेकिन बहुत से छोटे-सीमान्त किसान ऐसे भी है, जिनके पास ट्रैक्टर खरीदने के पैसे नही है।

ऐसे में उन्हें अपने खेतों की बुवाई के लिए ट्रैक्टर किराए पर लेने पड़ते है जो की बहुत महंगा पड़ता है। या फिर बैल के जरिये जुताई-बुवाई का कार्य करना पड़ता है, इससे अधिक श्रम और समय की खपत होती है। कई बार तो समय पर बुवाई भी नही हो पाती जिसके कारण अच्छी पैदावार नही हो पाती। ऐसे ही किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया करवाया जाता है ।

PM Kisan Tractor Yojana fact check

ये भी पढ़े : PM Kisan Yojana: खुशखबरी, पीएम मोदी ने जारी की 10वीं किस्त 10.09 करोड़ किसानों को भेजे ₹20,946 करोड़,ऐसे देखें आपकी क़िस्त आई या नहीं

जरूरी दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज (खसरा नंबर, खतौनी नंबर)
  • बैंक खाता विवरण
  • किसान का घोषणा पत्र
  • फोटो

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन कैसे करें?

PM Kisan Tractor Yojana Registration Process:– पीएम Kisan Tractor Yojana का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है. आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की प्रक्रिया यहाँ नीचे प्रदान की गई है।

Offline आवेदन 2022

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कृषि विभाग के कार्यालय या फिर अपने निकटतम जन सेवा केंद्र (CSC) केंद्र पर जाकर योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसके बाद आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़े और फॉर्म में दिए सभी कॉलम जैसे की नाम, पता, भूमि का विवरण, वार्षिक आय, फोन नंबर इत्यादि को सही से भरें। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे गये सभी दस्तावेजों की एक-एक फोटोकॉपी संलग्न करें और इसे कृषि विभाग के कार्यालय या CSC केंद्र पर जमा करवा दें ।

Online आवेदन 2022

किसान ट्रैक्टर स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दे की फ़िलहाल कुछ ही राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू की गई है। जिनके लिंक यहाँ नीचे प्रदान किये गये है…

राज्यऑनलाइन आवेदन लिंक
किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्यप्रदेश यहाँ क्लिक करें
बिहार (Bihar)यहाँ क्लिक करें
गोवा (Goa)यहाँ क्लिक करें
असम (Assam)यहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र (Maharashtra)यहाँ क्लिक करें

Web Title: PM Kisan Tractor Scheme: Government is giving 50% subsidy to farmers, know how to apply

11 thoughts on “(रजिस्ट्रेशन) पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022: सरकार किसानों को दे रही 50% सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन”

  1. मान्यवर नमस्कार । मै ये जानना चाहूंगा कि क्या हिमाचलप्रदेश में भी 50%पर ट्रैक्टर मिल सकता है ।तथा कितने hp तक मान्य होगा ।धन्यवाद आपका ।

    Reply
  2. Mujhe kheti krne me paresahni hoti h mere pass kheti krne kr liye koe tractor nhi h jise me khaeti krne me problem hoti mujhe kobuta tractor🚜 pr 50/pr chhut deni ki kirpa kre

    Thanks for you

    Reply

Leave a Comment