किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

Amul Milk Price Hike: देश में आज से अमूल दूध हुआ महंगा, देखें दूध की नई रेट लिस्ट

Jagat Pal

Google News

Follow Us

Amul Milk Price Hike 3 June 2024: देशभर में अमूल दूध का रेट 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिये गये हैं। जी हाँ गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही देश की आम जनता को अब दूध ख़रीदने के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी, दूध की बढ़ी हुई क़ीमतें आज यानी सोमवार 3 जून से लागू हो गई है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन द्वारा रविवार (2 जून) को लेटर जारी कर बताया कि, ऑपरेशन और प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब ये है कि MRP में 3-4% की इजाफा होगा।

फेडरेशन ने कहा कि, इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियनों ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 6-8% की बढ़ोतरी की है। अमूल की पॉलिसी के अनुसार, ग्राहकों के दिए 1 रुपये में से 80 पैसे दूध उत्पादनकर्ता को जाते हैं।

Amul Milk Price Hike

Amul Milk New Price List 2024

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने कहा है कि अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल फ्रेश की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। आइये जाने क्या है नई कीमत…

पैकेटनई क़ीमतपुरानी क़ीमतबदलाव
अमूल गोल्ड 1 लीटर का रेट₹66₹64+ ₹2
अमूल गोल्ड 500 ग्राम का रेट₹33₹32+ ₹1
अमूल फ्रेश 1 लीटर का रेट₹54₹52+ ₹2
अमूल फ्रेश 500 ग्राम का रेट₹27₹26+ ₹1
अमूल शक्ति 1 लीटर का रेट₹60₹58+ ₹2
अमूल शक्ति 500 ग्राम का रेट₹30₹29+ ₹1

दही के दाम में भी हुई बढ़ोतरी

दूध के साथ ही दही का रेट भी बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस संबंध में अमूल द्वारा किसी प्रकार की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, परन्तु गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने अपने वितरकों को नई कीमतों के साथ एक लिस्ट भेजी है, जिससे इस बात का पता चला है।

Amul Milk Price Hike Update list

इससे पहले 2023 में बढ़ा था रेट

अमूल ने इससे पहले बीते वर्ष फरवरी (2023) माह में दूध की कीमतों में 3 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की थी। दूध का भाव बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा था कि, ‘पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत करीब 20% बढ़ चुकी है।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।