कमजोर मांग के कारण मूंग और मसूर की कीमतों में गिरावट, देखें साप्ताहिक तेजी-मंदी रिपोर्ट ( 9 अक्टूबर)

Jagat Pal

Google News

Follow Us

किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

मूँग सप्ताहिक रिपोर्ट 9 अक्टूबर: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली बेस्ट मूंग राजस्थान लाईन -8559/8600 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम -8500 रूपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान मूंग में मांग न रहने से -100 रुपए प्रति कुंतल की गिरावट आई।

मूंग में लगातार दूसरे सप्ताह कमजोरी का रुख दर्ज किया गया। मूंग की आवक सामान्य है लेकिन मांग बेहद कमजोर है। दरअसल मूंग के दाम MSP के ऊपर होने से स्टॉकिस्ट कम खरीद कर रहे है। इस बीच मार्कफेड द्वारा बल्क टेंडर बिक्री शुरू कर दी गई है। बड़ी मात्रा में बल्क टेंडर बिक्री निकलने से हाजिर में ग्राहकी सुस्त हुई।

मूंग की खरीफ फसल इस साल सभी राज्यों में कम (राजस्थान को छोड़कर) । मार्कफेड के बल्क टेंडर निकलने से मूंग में अब बड़ी तेजी की उम्मीद कम है हालांकि जानकारों के अनुसार मूंग की ग्राहकी में जल्द सुधार की उम्मीद है। दिल्ली मूंग फिलहाल 200 रुपये तक की घटबढ़ (+/-) में कारोबार करने की संभावना।

ये भी देखें : Delhi Mandi Rate 9 October: गेहूं व मसूर में तेजी, चने में मंदा, जाने क्या खुले भाव

मसूर सप्ताहिक तेजी-मंदी रिपोर्ट (9 अक्टूबर) : पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार कटनी मसूर 6600 रुपये पर खुला था ओर शनिवार 6425 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान कटनी मसूर व मसूर दाल मे मांग न रहने से -175 रूपये प्रति कुंटल की गिरावट दर्ज की गई।

मसूर दाल में कमजोर मांग के कारण में मसूर में दूसरे सप्ताह गिरावट रही। प्रमुख खपत केंद्रों से मसूर दाल में पूछपरख काफी सुस्त रही। उत्पादक राज्यों में किसानों के पास देसी मसूर का बकाया स्टॉक सीमित है। जानकारी के अनुसार NCCF/नाफेड ने अब तककुल 40000+ टन खरीदी कर ली है।

विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार सरकार द्वारा बफर स्टॉक के लिए बड़ी मात्रा में मसूर की खरीदी होनी है। नाफेड/NCCF द्वारा अच्छी मात्रा में मसूर खरीदी के बावजूद बाजार को सपोर्ट नहीं मिल रहा। देशी मसूर में कमजोरी है लेकिन इम्पोर्टेड मसूर में बिकवाली कमजोर और भाव में स्थिरता है। कटनी मसूर अब काफी अहम सपोर्ट 6450 पर है और यदि कमजोरी बढ़ी तो सुधार मुश्किल मसूर में आगे के रुख में अनिश्चितता को देखते हुए अभी सिमित कारोबार की सलाह।

इसे भी पढ़े : सरसों साप्ताहिक रिपोर्ट 9 अक्टूबर: तेल मीलों मांग में कमी से सरसों में आई गिरावट, MSP में जल्द होगी बढ़ोतरी

डिस्क्लेमर : उपरोक्त बाजार भाव रिपोर्ट व्यापारियों व अन्य मिडिया स्त्रोत से एकत्रित आकड़ों के आधार पर प्रकाशित की गई है, कृपया किसी भी प्रकार का व्यापार करने से पहले मंडी समिति से प्राइस की पुष्टि अवश्य कर ले। कीमतों में बदलाव संभव है। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment