मूंग की मांग कमजोर रहने से आई गिरावट, देखें साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट (25 सितम्बर 2023)

Jagat Pal

Google News

Follow Us

किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

मूँग साप्ताहिक रिपोर्ट (25 सितम्बर 2023): पिछला सप्ताह सोमवार को दिल्ली बेस्ट मूंग राजस्थान लाईन का 8900/9100 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 8850 रूपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान मूंग में मांग न रहने से -250 रुपए प्रति कुंतल की गिरावट दर्ज हुआ।

कमजोर सप्लाई के कारण मूंग में मजबूती का रुख राजस्थान में ही मूंग की आवक अच्छी है, जबकि शेष भारत में आवक रिकॉर्ड कमजोर। कर्नाटक में सितम्बर में अब तक मूंग की आवक पिछले साल से 60% और महाराष्ट्र में 25-30% तक कमजोर।

राजस्थान में सितम्बर में अब तक की मूंग की आवक अच्छी और पिछले साल से दोगुना से अधिक है। मूंग के दाम आकर्षक है तो किसान मूंग रोकेगा नहीं और बिकवाली आगे बढ़ेगी।

महाराष्ट्र और कर्नाटक में मूंग की आवक कमजोर और भाव काफी ऊंचा है इसलिए वहां के कई व्यापारी अब राजस्थान की तरफ रुख कर रहे, हालांकि महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में बोल्ड क्वालिटी मूंग की खपत रहती है। लेकिन अब राजस्थान क्वालिटी से ही काम चलाना होगा।

ये भी पढ़े : गेहूं भाव साप्ताहिक रिपोर्ट (25 सितंबर 2023): बाजार में आटा, मैदा और सूजी के भाव में तेजी का रुख

हालाँकि बेहतर मौसम के कारण इस साल राजस्थान मूंग की क्वालिटी अच्छी है। जानकारों के अनुसार अभी राजस्थान की अच्छी आवक के कारण अधिक दिक्कत नहीं।

अक्टूबर के बाद धीरे धीरे मूंग की कमी नजर आएगी और फिर बाजार धीरे धीरे मजबूत होगा।

देश में मूंग का एमएसपी 8558 रुपये प्रति क्विंटल है। राजस्थान में मूंग के दाम गिरे तो किसान की बिकवाल कमजोर पड़ सकती है। मूंग का सप्लाई डिमांड देखते तो भविष्य में बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं।

दिल्ली मूंग जो अभी 8900 है। नीचे में 8500 का सपोर्ट और ऊपर में 10000+ का लक्ष्य।

ये भी पढ़े : सरसों साप्ताहिक रिपोर्ट 25 सितंबर: नाफेड की बिकवाली से तेल-तिलहन बाजार में गिरावट जारी

डिस्क्लेमर : उपरोक्त बाजार भाव रिपोर्ट व्यापारियों व अन्य मिडिया स्त्रोत से एकत्रित आकड़ों के आधार पर प्रकाशित की गई है, कृपया किसी भी प्रकार का व्यापार करने से पहले मंडी समिति से प्राइस की पुष्टि अवश्य कर ले। कीमतों में बदलाव संभव है। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment