Rabi Season Sowing Status: रबी फसलों की बुवाई शुरू, सरसों की बुवाई ने पकड़ी रफ्तार, देखें रिपोर्ट

Jagat Pal

Google News

Follow Us

किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

नई दिल्ली (Rabi Season Sowing Status 2022-23): देशभर में चालू रबी में तिलहन एवं दलहन की शुरूआती बुआई बढ़ी, गेहूं की अभी शुरू नहीं सितंबर अंत एवं अक्टूबर के पहले सप्ताह में देशभर के कई राज्यों में हुई बारिश से रबी फसलों खासकर के तिलहन एवं ​दलहन की शुरूआती बुआई बढ़ी है। कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के अनुसार चालू रबी में 14 ​अक्टूबर तक देशभर में रबी फसलों की बुआई बढ़कर 7.34 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 2.16 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है।

तिलहनी फसलों की बुआई चालू रबी में बढ़कर 4.32 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 0.69 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। ​रबी तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुआई चालू रबी में बढ़कर 4.30 लाख हेक्टेयर में और मूंगफली की दो हजार हेक्टयेर हो चुकी है। पिछले साल इस समय तक सरसों की बुआई 0.67 लाख हेक्टयेर में और मूंगफली की दो हजार हेक्टेयर में ही हुई थी।

रबी दलहन की प्रमुख फसल चना की बुआई चालू रबी में एक लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 0.01 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हो पाई थी। अन्य दलहन की बुआई अभी शुरू नहीं हुई है।

मोटे अनाजों में मक्का की बुआई चालू रबी में 36 हजार हेक्टेयर में और ज्वार की 39 हजार हेक्टेयर में तथा रागी की एक हजार हेक्टयेर हो चुकी है, जबकि पिछले रबी सीजन की समान अवधि में इनकी बुआई क्रमश: 32 हजार हेक्टेयर और 42 हजार हेक्टेयर में हुई थी। रागी की बुआई पिछले साल इस समय तक शुरू नहीं हो पाई थी।

धान की रोपाई चालू रबी में 1.25 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 70 हजार हेक्टयेर की तुलना में ज्यादा है। हालांकि रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की बुआई अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

Read Also: Rabi Crops MSP 2022-23: रबी फसलों गेहूं सरसों जौ चना मसूर के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment