सोयाबीन तेल की कीमतों जबरदस्त उछाल, 8 साल बाद पहुंचा रिकॉर्ड स्तर पर

सोयाबीन तेल मंडी भाव रिपोर्ट नवंबर 2020: देश में पिछले तकरीबन 2 महीनों से सोयाबीन में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है , मंडियों में भी सोयाबीन के भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच चुके है। आज वायदा कारोबार में सोयाबीन की कीमतों में 1.75 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है । मध्य प्रदेश की रतलाम मंडी में सोयाबीन तेल का भाव थोक में 110 रूपये और रिटेल में 120 रूपये प्रति किलोग्राम तक पहुँच गया है । कारोबारियों के मुताबिक़ आने वाले दिनों में सोयाबीन तेल में तेजी का दौर बने रहने का अनुमान लगाया जा रहा है और आने वाले दिनों में सोयाबीन तेल के भाव 140 से 150 रूपये के स्तर को छू सकते है ।

ये है सोयाबीन तेल के भावों में तेजी का मुख्य कारण

सोयाबीन की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी का मुख्य कारण इस बार ब्राजील सहित अन्य स्थानों में इसका उत्पादन कम होना बताया जा रहा है जिसका असर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में देखने को मिल रहा है। साथ ही दीपावली के चलते सोयाबीन तेल की बढ़ी डिमांड के अलावा सरकार का किसानों को सोयाबीन का उचित मूल्य दिलवाने के प्रयास के चलते इस बार सोयाबीन के आयात सम्बन्धी कोई निर्णय नही लिया गया है। सरकार द्वारा खाने के तेल को आवश्यक वस्तुओं से भी बाहर कर दिया गया है जिसके चलते भी खाने के तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है । जानकारी के मुताबिक़ पिछले 8 सालों में यह सबसे बड़ी तेजी है , इससे पहले साल 2012 में सोयाबीन तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिली थी उस समय भी तेल के दाम 100 रूपये से ऊपर पहुंच गये थे।

इसे भी देखें : MP Mandi Bhav Live updates Today 2020

यदि जल्द ही सरकार इसे काबू करने के लिए प्रयास नही करती है तो खाने के तेल में आने वाले दिनों में और अधिक तेजी देखने को मिल सकती है । जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा और उन्हें खाद्य तेलों सोयाबीन n सरसों , रिफाइड तेल  के लिए अधिक दाम चुकाने पड़ेंगे।

सोयाबीन मंडी भाव 2020

soybean mandi bhav 2020

मध्यप्रदेश की नीमच और मंदसौर मंडी में सोयाबीन का भाव पिछले 2 महीनों से 3800 से 4700 रूपये प्रति क्विंटल के बीच में कारोबार कर रहा है, अगर व्यापारियों की माने तो उनके अनुमान के मुताबिक़ आने वाले दिनों में 4800 से 5000 तक का आंकड़ा छू सकता है ।

Leave a Comment