पीएम किसान योजना सातवीं किस्त हुई जारी, ऐसे चेक करें बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम

बड़ी खबर पीएम किसान सातवीं किस्त जारी  : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत शुक्रवार 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 18 हजार करोड़ रूपये की धनराशि भेज दी गई है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर देश के 9 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की सातवीं किस्त (PM Kisan 7th Installment) के रूप में 2000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि का हस्तांतरण किया गया।

पीएम किसान योजना के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के 2 चरणों में अब तक कुल 6 किस्ते जारी की जा चुकी है । PM Kisan स्कीम का तीसरा चरण 25 दिसंबर से शुरू हो चुकी है , तीसरे चरण की पहली और कुल सातवी किस्त 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है।

पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त जारी

कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा दी जानकारी के मुताबिक़ 25 दिसंबर 2020 को देश के 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त के रूप में ₹18,000 करोड़ की वित्तीय सहायता राशि ट्रांसफर की जायेगी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान सुबह 11 बजे बाबई (जिला होशंगाबाद ) में होंगे कार्यक्रम में शामिल पीएम किसान योजना के तहत प्रदेश के तकरीबन 78 लाख किसान होंगे लाभान्वित ।

Live Video : PM Modi releases 7th installment of PM-KISAN Yojana

पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त 25 दिसंबर को जारी , 9 करोड़ किसानों को मिला 18000 करोड़ रुपये का लाभ . ये है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ?

आइये जाने ! किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

  1. सबसे पहले योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 
  2. होम पेज पर Farmers Corner मेन्यू बार में Beneficiary List पर क्लिक करें। 
  3. इसके बाद अपना यहाँ अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  4. उसके बाद Get Report बटन पर क्लिक करें ।
  5. क्लिक करते ही आपके इलाके की पीएम किसान योजना की पूरी लिस्ट आपके सामने स्क्रीन पर आ जायेगी ।
  6. अब आप इस लिस्ट में अब अपना नाम खोज सकते है।

How to Register in PM Kisan Yojana in Hindi

यदि आपने अभी तक इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नही करवाया है और आप पीएम किसान निधि योजना से जुड़ कर इसका लाभ उठाना चाहते है तो योजना के बारे में विस्तृत जानकारी और पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आगे दिए लिंक पर जाएं. जाने ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Leave a Comment