किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां दर्ज करें शिकायत

यदि बैंक आपका Kisan Credit Card (KCC) बनाने में किसी प्रकार की आनाकानी करें तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और किसान इस सम्बन्ध में अपनी शिकायत कहाँ और कैसे दर्ज करवाए । आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जी हाँ इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेगे की किसान अपनी केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) सम्बन्धित समस्यों के निवारण के लिए कहाँ शिकायत (complaint against kisan credit card)दर्ज करवाए।

जानकारी के लिए आपको बता दे की वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड़ से भी अधिक किसानों की भूमि रिकॉर्ड और किसान का बायोमेट्रिक डाटा रिकॉर्ड केंद्र सरकार पास मौजूद है । इस योजना से जुड़े हुए किसान के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना बहुत आसान है और केंद्र की मोदी सरकार चाहती है की इस स्कीम से जुड़े हुए सभी किसान लाभार्थियों के Kisan Credit Card हो ताकि अधिक से अधिक किसान योजना का लाभ उठा सके।

किसानों का आरोप: किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में बैंक करते हैं आनाकानी

देश में किसान KCC (Kisan Credit Card) को लेकर बैंकों द्वारा किये जाने वाले व्यवहार से काफी परेशान रहते हैं । अक्सर हमें खबरों में अनेक ऐसी घटनाएं देखने को मिलती रहती है और किसानों (Farmers) द्वारा आरोप लगाया जाता है कि, बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में आनाकानी की जा रही है और जिनके पास कार्ड है उन्हें भी बैंक द्वारा ऋण प्रदान किया जा रहा।

किसानों की इन्ही समस्याओं के समाधान के लिए किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन को शुरू किया गया है ताकि किसान के साथ बैंकों द्वारा की जा रही मनमानी को  ख़त्म किया जा सके।

आइये जानते है की यदि आपको भी बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के सम्बन्ध में परेशान किया जा रहा है तो आप किस प्रकार अपनी समस्या के समाधन के लिए अपनी शिकायत को दर्ज करवा कर उसका समाधन पा सकते है।

यहाँ दर्ज करवाएं अपनी किसान क्रेडिट कार्ड सम्बन्धी शिकायत

यदि कोई बैंक पात्र होने के बावजूद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनाने या कार्ड पर पैसे देने में आनाकानी कर रहा है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है। यहाँ हम आपको ऐसी जगह का पता देने जा रहे है जहां शिकायत दर्ज करने के बाद उस बैंक की ऐसी क्लास लगेगी वो आपको बुला कर बिना परेशान किये आपका काम तुरन्त कर देगा ।

How to file a complaint ?

जानकारी के लिए आपको बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार एक किसान का क्रेडिट कार्ड (KCC) आवेदन के 15 दिन में जारी करना होता है । यदि बैंक द्वारा ऐसा नही किया जाए तो आप 15 दिन बाद उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है । आप किसी भी बैंक की शिकायत करने के लिए यहाँ नीचे दिए तरीको को अपना सकते है .

  • इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को अपनी शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है।
  • इसके अलावा आरबीआई (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है ।
  • साथ ही किसान ग्राहक ईमेल ([email protected]) के माध्यम से भी संपर्क स्थापित कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इसे भी देखें: ऐसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन

Web Title: If Bank Not Issue Kisan Credit Card (KCC) or Payment Then Bank Complaint Here

Leave a Comment