Pashu Kisan Credit Card योजना क्या है ? ऑनलाइन आवेदन- दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म 2020

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 | Scheme For Animal Loan | हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड | How to Apply Online Pashu Kisan Credit Card 2020 | Pashudhan Credit Card Scheme

Pashu Kisan Credit Card : हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा किसानों (Farmers) की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन एवं डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है ।

इस Pashu Kisan Credit Card Yojana के जरिये जिन किसानों के पास 1 गाय है उन्हें 40,783 रूपये का ऋण और जिनके पास भैंस है उन्हें 60,249 रूपये तक का ऋण राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है । लाभार्थी किसान को दी जाने वाली ऋण की राशि पर मात्र 4% ब्याज का भुगतान करना होगा, जबकि 3% की राज्य सरकार द्वारा छुट दी जायेगी। इस पशु क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ हरियाणा प्रदेश के सभी किसान पशुपालक उठा सकते है।

क्या है Pashu Kisan Credit Card Yojana

देश में किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अनेक सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है । सरकार का ध्यान अब किसानों के कृषि कार्यों के अलावा पशुपालन पर भी है। सरकार की मंशा है की किसानों को खेती के साथ-साथ पशु पालन , मछली पालन जैसे व्यवसायों को भी अपनाने के लिए जोर दिया जाना चाहिए ताकि किसानों की इनकम को बढ़ाया जा सके। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को बिना गारंटी के लोन (Loan Without Guarantee) दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा Pashu Kisan Credit Card Yojana के जरिये किसानों को दुधारू पशुओं की खरीद पर 1.60 लाख रुपये का बिना गारंटी लोन और सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पशुधन की खरीद पर बिना गारंटी लोन योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के लाखों किसानों और पशुपालकों ने आवेदन फॉर्म अप्लाई किये थे । ताजा जानकारी के मुताबिक अब तक कुल 57 हजार से अधिक लोगों के आवेदन पत्र स्वीकार कर लिए गये है । इस सभी लाभार्थियों के बैंकों द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड भी जारी कर दिए गये है।

Pashu Kisan Credit Card Yojana in Haryana
Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कितना लोन मिलता है?

Pashu Kisaan Credit Card योजना के तहत पशुपालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवेदक को मुहैया करवाई जाने वाली बिना गारंटी लोन की राशि पशुधन की अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार भिन्न -भिन्न है । प्रति पशु मिलने वाली ऋण की राशि की सूची आप यहाँ इस सारणी में देख सकते है ।

पशु श्रेणियांप्रति पशु लोन राशि रुपयों में
भैंस₹60,249
गाय₹40,283
सूअर₹16,327
बकरी व भेड़₹4063
मुर्गी₹720

पशु क्रेडिट कार्ड से होने वाले फायदे

इस योजना से किसानों को अनेक फायदे होंगे। जिन्हें आप यहाँ पढ़ सकते है ।

  1. पहला और सबसे अहम फायदा यह होगा की इससे किसानों की आय बढ़ेगी ।
  2. डेयरी उद्योग में बढ़ोतरी होगी जिसके ग्रामीण इलाकों में अर्थव्यवस्था और अधिक बेहतर हो सकेगी।
  3. ग्रामीण इलाकों में रोजगार के नये अवसर पैदा किये जा सकेंगे।
  4. पशुपालन का व्यवसाय शुरू करने के इन्छुक किसान “पशु किसान क्रेडिट कार्ड” के जरिये आसानी से पशु खरीद सकेंगे ।
  5. किसानों को बिना गारंटी लोन मिल सकेगा ।
  6. पशुपालक कम निवेश में ही अपना डेयरी बिजनेस शुरू कर सकेंगे ।
  7. किसानों को न्यूनतम ब्याज राशि पर लोन मिल सकेगा। (केवल 4 प्रतिशत ब्याज दर)

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के आवश्यक दस्तावेज (डाक्यूमेंट्स) /पात्रता

क्या आप भी पशुपालन का कार्य कर अपनी आमदनी बढ़ाने के इन्छुक है ? और सरकार द्वारा शुरू की गई इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है ? तो इसके लिए आपको जिन-जिन कागजात की आवश्यकता पड़ेगी उसकी लिस्ट यहाँ नीचे दी गई है , आइये जाने की योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (डाक्यूमेंट्स)और  पात्रता के बारे में..

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • राज्य के पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लाभार्थी को सबसे पहले ऊपर दिए गये सभी जरुरी दस्तावेज लेकर अपने किसी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • बैंक में जाकर वहां से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म लें।
  • उसके बाद बैंक कर्मचारी द्वारा दिए आवेदन फॉर्म (Application Form) में अपनी जानकारी सही से भरें ।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने सभी मांगे गये दस्तावेज़ों जैसे : Adhaar card, Pen card, Voter id card और Passport Size Photo को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करके बैंक अधिकारी के पास जमा करवा दें।
  • उसके बाद सम्बन्धित विभाग या बैंक द्वारा आपके आवेदन फॉर्म का  सत्यापन किया जाएगा ।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाए जाने के एक महीने के बाद बैंक की ओर से आपके नाम पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Download Pashu Kisan Credit Card (PKCC) Annexure Form PDF

Leave a Comment