मौसम की जानकारी राजस्थान 2020: 15 से 18 सितंबर तक मानसून सक्रिय होगा, इन जिलों में हो सकती है बारिश

राजस्थान मौसम समाचार 15 से 18 सितंबर 2020 : प्रदेश में अभी मानसून (Monsoon) अपने अंतिम चरण में है और इसके वापस जाने में समय बचा हुआ है । मौसम विभाग जयपुर (weather Department Jaipur) के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार कल यानि 15 सितंबर से मानसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है , जिसके चलते आगामी 10 दिनों में उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, बीकानेर और जोधपुर सम्भाग में बारिश (Rain) के आसार बन रहे है ।

राजस्थान मौसम समाचार 15 से 18 सितंबर 2020
राजस्थान मौसम समाचार 15 से 18 सितंबर 2020

राजस्थान मौसम समाचार यहाँ हो सकती है बारिश

रविवार को एक और कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और उसके साथ लगने वाले आंध्रप्रदेश के तट पर बन गया है। जिसके चलते प्रदेश में आगामी 15 से 18 सितंबर के मध्य फिर बारिश होने के आसार बन रहे है। जानकारी के मुताबिक़ 17 सितंबर से बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ सहित नजदीकी जिलों से मानसून फिर से लौट सकता है। इससे 15-18 सितंबर 2020 को बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की सम्भावना है ।

पिछले तीन-चार दिनों से प्रदेश में मानसून से होने वाली बारिश के रुक जाने से जयपुर सहित अन्य प्रमुख शहरों के तापमान में 3- 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

इसे भी देखें : फसलों के ताजा मंडी भाव 14 सितंबर 2020

प्रदेश में अभी कितने दिनों तक और रहेगा मानसून ?

मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक़ राजस्थान में अभी 10 दिन तक और मानसून के सक्रिय रहने के आसार है। जिसके चलते आगामी एक सप्ताह में पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर सम्भाग के जिलों में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश या मेघगर्जना होने की सम्भावना बनी रहेगी।

प्रदेश में फिर से बढ़ गई है गर्मी और उमस

पिछले तीन-चार दिन में प्रदेश के कई जिलों में बारिश के बंद होने के बाद गर्मी और उमस फिर से बढ़ गई है । आज  जयपुर में तापमान न्यूनतम 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया । वहीं राज्य में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 41.0 डिग्री रहा तो श्रीगंगानगर में 40 डिग्री दर्ज किया गया ।

Leave a Comment