हरियाणा में गन्ने का भाव 10 रु. क्विंटल बढ़ाया, साथ ही किसानों को सिचाई के लिए मिलेगी 10 घंटे बिजली

किसान समाचार: प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खबर हरियाणा सरकार द्वारा गन्ने के भावों में 10 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है । मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा सोमवार को गन्ने के भावों में (Ganne ka Rate in Haryana) 10 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की । जिसके बाद अब किसानों को गन्ने का भाव प्रति क्विंटल 350 रूपये मिलेगा । इससे पहले गन्ने का भाव 340 रूपये प्रति क्विंटल था । देश में हरियाणा के किसानों को गन्ने के मिलने वाले ये सर्वाधिक भाव है।

इसे भी देखें : हरियाणा की सभी अनाज मंडियों में आज के ताजा मंडी भाव देखने के लिए यहाँ क्लिक करें..

अन्नदाताओं को मिलेगी अब 10 घंटे बिजली

हरियाणा सरकार द्वारा रबी सीजन की बुआई हेतु सिरसा व पलवल जिलों के किसानों के हित में लिए गये एक अन्य फैसले के तहत अब किसानों को कृषि नलकूपों (ट्यूबबेल) के द्वारा सिंचाई के लिए 8 घंटे की बजाय अब 10 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जायेगी। जानकारी के लिए आपको बता दे की भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम-1 और गुरुग्राम-2 में पहले से ही 10 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।

हरियाणा में गन्ने का क्या रेट है?

हरियाणा में विभिन्न कैटेगरी में गन्ने का रेट 330 (पछेेती), 335 (मध्यम) व 340 (अगेती) रुपये प्रति क्विंटल है, जो कि देश में सर्वाधिक है। हाल ही में हरियाणा सरकार द्वारा गन्ने के रेट में की गई 10 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के बाद अब गन्ने का नया भाव 350 रूपये प्रति क्विंटल हो गया है।

गन्ने का सरकारी रेट क्या है?

केंद्र सरकार की द्वारा साल 2020-21 के लिए गन्ने की एफआरपी (फेयर एंड रेमोनरेटिव प्राइज) 285 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है।

Leave a Comment