किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

गौपालकों को प्रति माह 900 रुपये, इस महीने 22000 किसानों को मिलेगी योजना की पहली किस्त

Jagat Pal

Google News

Follow Us

भोपाल: मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गाय पालकों एवं किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत कि है। यह योजना प्रदेश में ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों के लिए है। इस स्कीम के तहत जो किसान ऑर्गेनिक खेती के साथ-साथ गौपालन भी करेंगे तो उन्हें हर महीने सरकार द्वारा 900 रुपये का लाभ दिया जाएगा।

एमपी की चौहान सरकार इस स्कीम के तहत प्रदेश के तक़रीबन 22 हजार किसानों को इस महीने 900 रुपये की पहली किस्त जारी करने जा रही है। इसी के साथ मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में “पशु चिकित्सा एंबुलेंस सर्विस” की भी शुरुआत की है।

पशु चिकित्सा एंबुलेंस की शुरुआत

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रदेश में पशु एंबुलेंस सर्विस का उद्घाटन करते हुए 406 सर्विस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “आज वह दिन आ गया है जब राज्य में सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरों के लिए भी एंबुलेंस उपलब्ध हैं।”

ऐसे उठा सकेंगे पशु चिकित्सा एंबुलेंस का लाभ

पशु चिकित्सा एंबुलेंस के जरिये बीमार मवेशियों को अस्पताल या मेडिकल सेंटरों में ले जाया जा सकेगा। पशु चिकित्सा एंबुलेंस के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 1962 शुरू किया गया है।

इस एंबुलेंस सर्विस का लाभ कोई भी किसान या पशुपालन उठा सकेगा। इसके लिए इस टोल फ्री 1962 पर फोन करना होगा। फोन करने पर एंबुलेंस के साथ एक वेटरनरी डॉक्टर और एक असिस्टेंट की सुविधा आपके घर पर मुहैया कराई जाएगी।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment