मूंग साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023: मूंग की कीमतों में बंपर उछाल भाव 9500 के पार

Jagat Pal

Google News

Follow Us

किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

मूँग सप्ताहिक रिपोर्ट 2023: बीते कारोबारी सप्ताह के दौरान सोमवार को दिल्ली बेस्ट क्वालिटी मूंग राजस्थान लाईन 8400/8500 रुपये पर खुला था जो की शनिवार शाम को 8900 रूपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान मूंग में मांग बनी रहने से +400 रूपए प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज हुआ।

मजबूत मांग और सिमित आवक के कारण मूंग में तेजी का दौर बना हुआ है। नई मूंग की आवक जैसे जैसे बढ़ रही भाव और मांग में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है। मूंग और मूंग दाल में सभी बड़े सेंटर्स पर जबरदस्त मांग देखी जा रही है।

इसे भी पढ़े : दिल्ली मंडी (4 सितंबर 2023) मूंग में 625 रुपये का उछाल, मोठ चना मसूर भी तेज,जाने आज क्या खुले रेट

राजस्थान में इस बार कमजोर मानसून के कारण मूंग उत्पादन कमजोर पड़ने की आशंका से बाजार में मजबूती देखी जा रही है। इस बीच कर्नाटक में अगस्त माह में 10 साल में सबसे कम मूंग आवक आई है। महाराष्ट्र में भी मूंग की फसल काफी कमजोर है, अन्य राज्यों का भी यही हाल है।

कल यानी रविवार को दिल्ली में राजस्थान मूंग 9200 रुपये में भी लेवाल थे । दिल्ली में आज मूँग की क़ीमतों में ज़ोरदार तेजी दर्ज की गई और भाव +625 रुपये प्रति क्विंटल के बड़े उछाल के साथ 9500/9525 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गये।जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में दिल्ली मूंग का भाव 10,000 रुपये के स्तर को पार कर जाएगा।

इसे भी पढ़े : सरसों साप्ताहिक रिपोर्ट: कमजोर मानसून से खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए सरकार सक्रिय

डिस्क्लेमर : उपरोक्त बाजार भाव रिपोर्ट व्यापारियों व अन्य मिडिया स्त्रोत से एकत्रित आकड़ों के आधार पर प्रकाशित की गई है, कृपया किसी भी प्रकार का व्यापार करने से पहले मंडी समिति से प्राइस की पुष्टि अवश्य कर ले। कीमतों में बदलाव संभव है। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment