अब तक गेहूं की एमएसपी मूल्य पर खरीद से 11.6 लाख किसानों को 24 हजार करोड़ रुपये का हुआ फायदा

लेटेस्ट किसान समाचार : पंजाब में पहली बार ऐसा हुआ है की यहाँ के किसानों को उनकी रबी फसलों की बिक्री का भुगतान आढ़तियों के द्वारा ना किया जाके सीधा किसानों के बैंक खातों में मिला है। सरकार द्वारा पिछले 1 हफ्ते में किसानों को तक़रीबन 202.7 करोड़ रुपये DBT के माध्यम से किसानों के खातों में ट्रांसफर किये जा चुके है ।

इससे पंजाब/हरियाणा सहित अन्य राज्यों के किसानों को बगैर किसी देरी व कटौती के “एक राष्ट्र, एक एमएसपी, एक डीबीटी” के अंतर्गत पहली बार उनकी फसलों की बिक्री का सीधा लाभ दिया जा रहा है। इससे किसान काफी खुश नज़र आ रहे है।

चालू रबी विपणन सीजन (RMS) 2021-22 में, सरकार किसानों से रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी पर खरीद जारी है। सरकार की केंद्रीय पूल के लिए MSP पर वर्तमान आरएमएस में गेहूं की 427 लाख मीट्रिक टन की खरीद करने की योजना है। इसे भी पढ़े : सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं धान दलहन तिलहन और कपास फसलों की खरीद जारी,अब तक इतने किसानों को मिला लाभ

अब तक हो चुकी है गेहूं की इतनी खरीद

खाद्य मंत्रालय द्वारा दी जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते से गेहूं की सरकारी खरीद में तेजी आई है। देश में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, यूपी, एमपी सहित अन्य राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में गेंहू की खरीदी का कार्य तेजी से चल रहा है।

मंत्रालय ने बताया की चालू रबी विपणन सीजन ( आरएमएस ) के दौरान गेहूं की खरीद पिछले वर्ष की इसी अवधि में 5.2 लाख टन की तुलना में 18 अप्रैल 2021 तक 121.7 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की जा चुकी है, इस 121.7 लाख मीट्रिक टन में सबसे बड़ा योगदान हरियाणा– 44.8 लाख मीट्रिक टन (36.8 फीसदी), पंजाब- 41.8 लाख मीट्रिक टन (34.2 फीसदी) और मध्य प्रदेश- 28.5 लाख मीट्रिक टन (23.4 फीसदी) का है।

इतने किसानों को मिला गेहूं की सरकारी खरीद का लाभ

मंत्रालय द्वारा दी जानकारी के मुताबिक लगभग 11.6 लाख किसानों को मौजूदा रबी विपणन सीजन में गेहूं खरीद का लाभ दिया जा चुका हैं। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 24,037.56 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। पिछले हफ्ते के दौरान 92.47 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है।

जानकारी के मुताबिक 18 अप्रैल, 2021 तक पंजाब राज्य में किसानों को तकरीबन 202.69 करोड़ रुपये एवं हरियाणा राज्य के किसानों को 1417 करोड़ रुपये का भुगतान सीधा उनके खाते में किया जा चुका है ।

जानकारी स्रोत- पीआईबी

Web Title: So far, 11.6 lakh farmers have benefited from the purchase of wheat at MSP price of Rs 24 thousand crore

ये भी पढ़े : मंडी भाव 19 अप्रैल 2021: सरसों में हल्की गिरावट, जाने सभी प्रमुख फसलों के ताजा रेट

Leave a Comment