किसान इस ग्रुप से जुड़े Join Now

Monsoon Alert: मानसून बारिश को लेकर IMD ने बताया की देश के किन हिस्सों में होगी ज्यादा बारिश

Jagat Pal

Google News

Follow Us

Monsoon Alert 2024 : भारत में जल्द ही मानसून की बारिश शुरू होने वाली है। देश के इस समय गर्मी अपना कहर बरपा रही है। तापमान 50 डिग्री के क़रीब पहुँचा हुआ है ऐसे में हर किसी को बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार है। ख़ासतौर पर किसानों को इस समय बारिश की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है ताकि गर्मी से नष्ट होती फसलों को जीवनदान मिल सके। मौसम विभाग (IMD- India Meteorological Department) के मुताबिक़ अगले 5-6 दिनों में केरल में मानसून की शुरुआत के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस सीजन में सामान्य से ज़्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। बता दें कि कृषि वाले राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल आते हैं जी की पूरी तरह बारिश पर निर्भर रहते है। आइये जाने इस बार किन-किन राज्यों में कितनी बारिश के आसार (Monsoon Forecast 2024) है।

उत्तर-पूर्व हिस्से में कम हो सकती है मानसून की बारिश 

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पूर्व भारत में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। जबकि उत्तर-पश्चिम में सामान्य और देश के मध्य और दक्षिण क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। बता दें कि उत्तर-पूर्व में असमअरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा राज्य आते हैं, इन राज्यों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया गया है.   

कृषि क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग (IMD) हर महीने मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी करता है। आईएमडी (India Meteorological Department) ने पिछले महीने कहा था कि देश में 4 महीने के मानसून सीजन (जून से सितंबर) में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। IMD के महानिदेशक के मुताबिक़ भारत के मानसून कोर जोन में अधिकांश बारिश वाले कृषि क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

जून महीने में तापमान में वृद्धि के आसार

आईएमडी के महानिदेशक ने जून महीने में तापमान को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकाशं भागों में सामान्य से अधिक तापमान होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में केरल में मानसून के प्रवेश करने की संभावना है। जिससे मौजूदा समय में देश में पड़ रही भीषण गर्मी और सूखे से राहत मिलेगी।

मैं जगत पाल पिलानिया ! ई मंडी रेट्स का संस्थापक हूँ । ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों को मंडी भाव और खेती किसानी से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान कर रहा है।