हॉप शूट्स बिहार के किसान ने लगाई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, या फर्जी है Hop Shoots जाने

Hop Shoots: बिहार प्रदेश के औरंगाबाद के करमदीह गांव के एक किसान जिनका नाम अमरेश सिंह है , उन्होंने अपनी बाड़ी में तकरीबन 85,000 रुपये किलो बिकने वाली सब्जी उगाई है, ऐसा दावा किया जा रहा है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों की सूची में अपना स्थान रखने वाली इस सब्जी का नाम “हॉप शूट्स” (Hop Shoots) है। मिडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस सब्जी की अंतराष्ट्रीय बाजारों में कीमत तक़रीबन 1 लाख रुपये प्रति किलों बताई जा रही है और इसकी मांग भी काफी है।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, 2012 में हजारीबाग के सेंट कोलंबस कॉलेज से इंटरमीडिएट-पास, बिहार के औरंगाबाद जिले के नवीनगर ब्लॉक के अंतर्गत करमडीह गाँव के 38 वर्षीय किसान अमरेश सिंह ने अपनी जमीन के 5 कट्ठे में हॉप-शूट्स की खेती शुरू की।

विभिन्न न्यूज़ पेपरों में छपी ख़बरों के मुताबिक़ अमरेश सिंह अपने गांव कमरडीह में बिना की केमिकल एवं कीटनाशक का उपयोग किये हॉप शूट्स की 5 कट्ठे में खेती कर रहे हैं। सिंह ने बताया की उन्होंने 2.50 लाख रुपये की लागत के साथ इस खेती की शुरुआत कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल के निर्देशन में परीक्षण के तौर पर शुरू की गई हॉप शूट्स की खेती का यह प्रयोग 60 फीसदी सफल रहा है। भारत में इस सब्जी की पैदावार ना के बराबर ही है और यह सिर्फ ऑर्डर पर ही खरीदी जाती है।

IAS ऑफिसर Supriya Sahu के इस महंगी और अनोखी सब्जी को लेकर अपने ट्विटर हेंडल से किये गये ट्विट के बाद ये सोशल मिडिया पर काफी वायरल हो रही है हर कोई इस सब्जी को लेकर चर्चा कर रहा है।

फर्जी है बिहार में हॉप शूट्स की खेती की खबर जागरण टीम का दावा

Fake Farming of Hop Shoots in Bihar: दैनिक जागरण की टीम ने जब इस खबर की हकीकत जानने के लिए इसकी पड़ताल की तो ना तो जांच में ऐसा कोई खेत मिला और ना ही ऐसी कोई सब्जी मिली। रिपोर्ट के मुताबिक अमरेश ने अब कहा है की उन्होंने इस सब्जी को ट्रायल के तौर पर शुरू किया था, परन्तु बीमार होने की वजह से वो अब सूख गई है।

अब कृषि विभाग इस पुरे मामले की जांच करेगा। अगर हॉप शूट्स की खेती का यह फर्जी मामला निकला तो अमरेश के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला कृषि कार्यालय के अधिकारी इस पर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

क्या है हॉप शूट्स उपयोग?

हॉप शूट्स के फूल (हॉप कोन्स) का इस्तेमाल पेय पदार्थ, बीयर बनाने एवं अन्य हिस्से का इस्तेमाल खाने व दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। हॉप शूट्स से बनी दवा टीबी के इलाज में काफी कारगर है . यूरोपीय देशों ब्रिटेन, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, जर्मनी में हॉप शूट्स जड़ी-बूटी के रूप में लोकप्रिय है. इन देशों में इसका उपयोग त्वचा को अधिक चकमदार बनाने के लिए भी किया जाता है। इस सब्जी में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

Hop shoots meaning in Hindi

Hop Shoots एक सब्जी है, जिसका Scientific name Humulus lupulus है. इस सब्जी के फूल को “Hop cones” कहते हैं जिसका इस्तेमाल पेय पदार्थ एवं बीयर के अलावा टीबी , कैंसर एंटीबायोटिक तैयार करने में किया जाता है. यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों की सूची में आती है.

Leave a Comment