हनुमानगढ़ जिले में 6 अक्टूबर से होगी नरमा/कपास की समर्थन मूल्य (MSP) पर सरकारी खरीद शुरू

किसान समाचार : हनुमानगढ़ जिले में आज 30 सितंबर 2020 को नरमा और कपास की भारतीय कपास निगम के द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर सरकारी खरीद को लेकर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक।

इस जिला स्तरीय बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए , 1 अक्टूबर से मंडी समिति में पंजीयन होगा शुरू। नमी इत्यादि विवाद निस्तारण को लेकर खरीद केन्द्र पर नमी व गुणवत्ता विवाद समिति का किया जाएगा गठन।

हनुमानगढ़ में 8 प्रतिशत नमी पर 5725 प्रति क्विंटल के अलावा पूरे जिले में 5665 प्रति क्विंटल रहेंगे नरमा/कपास का भाव।

हनुमानगढ़, 30 सितंबर2020 जिले में नरमा/कपास की समर्थन मूल्य पर खरीद 6 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। वहीं नरमा/कपास की खरीद हेतु टोकन सम्बधित मण्डी समिति द्वारा 1 अक्टूबर से जारी किये जायेगे।

टोकन कटवाने के लिए किसानों को गिरदावरी और आधार कार्ड लेकर आना होगा। वहीं फैक्ट्री में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार, बैंक पास बुक, फोटो और गिरदावरी की आवश्यकता होगी।

भारतीय कपास निगम द्वारा समर्थन मूल्य पर नरमा/कपास की खरीद हेतु जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में ये निर्णय लिए गए। इसके अलावा जो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए वो इस प्रकार हैं।

हनुमानगढ़ नरमा कपास MSP खरीद 2020-21 के लिए महत्वपूर्ण निर्णय इस प्रकार है

नरमा सरकारी खरीद से सम्बंधित आज लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय यहां देखें..

  1. भारतीय कपास निगम लि0 द्वारा समर्थन मूल्य पर नरमा/कपास की खरीद में किसान से कोई अवैध कटौती नहीं की जावे। उपनिदेशक कृषि विपणन विभाग हनुमानगढ़ ने अवगत करवाया कि समर्थन मूल्य पर खरीद में कृषक से देय खर्च 50 पैसे प्रति सैंकडा धानका खर्च के अतिरिक्त अन्य कोई अवैध कटौती नहीं की जावेगी अन्यथा सम्बन्धित सचिव की रिपोर्ट पर सीसीआई अनुबंधित फैक्ट्री में 15 दिवस के लिये खरीद बन्द करेगी।
  2. नरमा/कपास की खरीद हेतु टोकन सम्बधित मण्डी समिति द्वारा जारी किये जायेगे।
  3. भारतीय कपास निगम द्वारा सम्बधित फैक्ट्रियों में मण्डी समिति के समस्त नियम/अधिनियम की सूचना के फ्लैक्स लगवाये जावेगे।
  4. भारतीय कपास निगम द्वारा सभी खरीद केन्द्रों पर एक-एक टोल फ्री नम्बर रखें जावेगें।
  5. भारतीय कपास निगम द्वारा भुगतान बिल प्राप्त होने के तीन दिवस में किया जावेगा।
  6. भारतीय कपास निगम द्वारा सभी खरीद फैक्ट्रियों में एक-एक मोस्चर मीटर रखा जावेगा।
  7. भारतीय कपास निगम द्वारा दिनांक 01.10.2020 से पंजीयन प्रारंभ कर दिनांक 06.10.2020 से खरीद शुरू की जानी प्रस्तावित है।
  8. कृषि उपज मण्डी समिति हनुमानगढ जं. में आने-जाने हेतु दो गेट खुले रखे जाकर शेष गेट बन्द किये जावेगे।
  9. भारतीय कपास निगम द्वारा सीधी खरीद के लिये फैक्ट्री को अनुज्ञापत्र से जोड़ा जावेगा।
  10. कृषि उपज मण्डी समिति द्वारा एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जावेगा।
  11. भारतीय कपास निगम द्वारा 10ग्20 के खरीद बाबत् फ्लैक्स बनवाकर लगवाये जायेगे।
  12. नरमा/कपास की खरीद में विवाद हेतु निम्न प्रकार से “नमी व गुणवत्ता विवाद समिति” गठित की जाती है। (सम्बधित सचिव प्रतिनिधि, भारतीय कपास निगम प्रतिनिधि, सम्बधित काष्तकार, मिल्र्स एसोसिएषन अध्यक्ष/प्रतिनिधि) समिति का निर्णय अंतिम होगा।
  13. कोविड-19 की पूर्ण पालना की जावेगी बिना मास्क के नरमा/कपास क्रय नहीं किया जायेगा। सेनेटाईजर, सोषल डिस्टेंस सम्बन्धी कोविड-19 की अनुपालना फैक्ट्री मालिक को करवानी होगी।
  14. कृषि उपज मण्डी समिति द्वारा फैक्ट्री की क्षमता अनुसार टोकन जारी किये जायेगें।
  15. नरमा की 8 प्रतिषत तक नमी होने पर हनुमानगढ़ का भाव 5725/- प्रति क्विंटल एवं हनुमानगढ़ को छोड़कर सम्पूर्ण जिले में 5665/- रूपये प्रति क्विंटल होगा।
  16. बिल प्रतिदिन प्रमाणित करने के लिए सम्बधित सचिव अधिकृत होगें जो प्रतिदिन बिल प्रमाणित करेगें।

बैठक में जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन के अलावा एसडीएम श्री कपिल यादव, कृषि विपणन के डीडी श्री सुभाष सहारण, कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दानाराम गोदारा, कृषि मंडी समिति के सचिव श्री सीएल वर्मा, सीसीआई के एजीएम श्री नीरज भट्ट, एएम श्री एम एस पंवार, सीसीआई के सीनियर कर्मशियल ऑफिसर श्री गुरदीप सिंह, कृषि उपज मंडी समिति नोहर भादरा के सचिव श्री विष्णदत्त शर्मा, रावतसर के सचिव श्री आर वी कलवासिया, बाट व माप अधिकारी श्री दीपक जैन समेत सीसीआई केन्द्रों के प्रभारी उपस्थित थे।

Leave a Comment