गेहूं साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2024 / गेहूं टेंडर बिक्री और उत्पादन कैसा रहेगा?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

गेहूं साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2024: पिछले सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली गेहूँ-2650/2700 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम दिल्ली गेहूँ-2550/2650 रुपये पर बंद हुआ, बीते सप्ताह के दौरान गेहूँ मे मांग न रहने से -50 रूपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज हुआ,

STATEWISE MARKET TREND
फ्लौर मिल के भाव में दिखी गिरावट संघवी फ़ूड के मिलो में भाव हलके कमजोर रहे, देवास प्लांट में भाव 10 रूपए से रहे कमजोर, अधिकांश मिलो में गिरावट ही दर्ज की गई है।

उत्तरप्रदेश के बाज़ारो में दिखा बेचवाल का जोर, गोरखपुर मंडल में भाव 50 रूपए से रहे कमजोर, बाकी अधिकांश मंडियों में आवक भी बढ़ी है। उत्तरप्रदेश में आटा, मैदा एवं सूजी के भाव भी कमजोर रहे।

महाराष्ट्र में बाजार के भाव रहे स्थिर, मुंबई और पुणे के बाज़ारों में कोई खास चाल देखने को नहीं मिली, सप्ताह की शुरुवात में मुंबई में हलके माल में लेवाली जब्बार रही।

बिहार में भी अधिकांश मंडियों के भाव स्थिर ही रहे, पटना, बेगुसराई एवं अन्य बाज़ारों में भी दाम में गिरावट नहीं दर्ज की गई.

इस सप्ताह कोलकाता में गेहूं, आटा, मैदा और सूजी सभी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है।

CROP REPORT
आगामी बोआई किये गए छेत्र में फसल की स्थिति काफी बेहतर है, उनकी ग्रोथ और क्वालिटी भी अच्छी बताई जा रही है।

जिन क्षेत्रों में बोआई पीछे से की गई है वहां के लिए अभी एक बारिश की जरुरत है, उन फसलों में उतनी बढ़त नहीं बन पाई, यदि 10 फरवरी से मौसम में गर्माहट का रुख बनता है तो पिछड़े बोआई किये फसल में न क्वालिटी बेहतर होगी और न ही उत्पादन बेहतर आने की सम्भावना है।

गेहूं का सूखा फसल आने में अभी 1 महीना का पूरा टाइम है। अब तक गेहूं की कुल बोआई 340 लाख हेक्टेयर में की जा चुकी है, जो की पिछले वर्ष की तुलन में 5 लाख हेक्टेयर ज्यादा है।

NEWS
A. सरकारी गेहूं स्टॉक 7 वर्ष के निचले स्तर पर है, हालाँकि अभी गेहूं बफर नॉर्म्स से अधिक है।
B. हाल ही में केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने कहा की, गेहूं से निर्यात प्रतिबन्ध हटाने की कोई योजना नहीं और न ही देश को गेहूं आयत करने की जरुरत है।

NOTE

  1. बाजार अब तक सरकार के काबू में ही रहा है।
  2. जनवरी के शुरुवात में फ्लौर मिलर के लेवाली के कारण बाजार कुछ तेजी हुए थे, हफ्ता भर से अधिकांश फ्लौर मिलर्स लैवाली रोक कर बैठे है, जिस वजह से बाजार सुस्त पड़ा है।
    GOVERNMENT NOTIFICATION_
  3. राजस्थान सरकार ने गेहूं की MSP 2275 पर 125 रूपए बोनस देकर, किसानो से 2400 में गेहूँ खरीदने का निर्णय लिया है।

VIEW
ई मंडी रेट्स का मानना है की, जिन भी राज्यों में NDA की सरकार है उन राज्यों में गेहूं की MSP पर बोनस का एलान करके किसानो को गेहूं का अच्छा दाम मुहैया करने की सम्भवना अधिक है।

FCI

  1. FCI के 31 टेंडर में कुल 4,50,000 लाख टन गेहूं की पेशकश की जाएगी।
  2. गेहूं का अगला टेंडर 24 जनवरी को होगा।
  3. FCI ने 30 टेंडर में कुल 3.77 लाख टन गेहूं बेचा।
  4. FCI ने अब तक 60 लाख टन से अधिक गेहूं खुले बाजार में बेच चुकी है, अब बचे 70 दिनों में FCI का लक्ष्य है की और 40 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेच दिया जाए।
    टेंडर में पुनः 2500 के उप्पर की बिडिंग देखी गई।

INTERNATIONAL NEWS
लाल सागर और गल्फ ऑफ़ एडेन में हुए हमलो के कारण सुएज कैनाल के माध्यम से गेहूं का आवागमन जनवरी के पहले हफ्ते में लगभग 40% घट कर 0.5 मिलियन मीट्रिक टन रहा, यह जानकारी विश्व व्यापार संगठन ने बुधवार को सोशल मिडिया प्लटफॉर्म एक्स पर कहा। जॉर्डन ने 120,000 मीट्रिक टन गेहूं खरीदने के लिए निविदा निकली-व्यापारी।
यूक्रेन के कृषि मंत्री ने कहा की लाल सागर की स्थिति ने जनवरी में यूक्रेनी कृषि निर्यात को धीमा कर दिया है।

ये भी पढ़े –

डिस्क्लेमर – व्यापार खुद के विवेक से करें। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जगत पाल पिलानिया है ! मैं ई मंडी रेट्स (eMandi Rates) का संस्थापक हूँ । मेरा उद्देश्य किसानों को फसलों के ताजा मंडी भाव, कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पहुंचाना है। ई-मंडी रेट्स (e-Mandi Rates) देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बीते 5 सालों से निरन्तर किसानों के हितों में कार्य कर रहा है।

Leave a Comment

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now